जीवन शैली

एनसीसी कैडेट कोमल ने की 16500 फुट ऊंचाई की रॉक क्लाइंबिंग

आगरा कॉलेज, आगरा के एनसीसी एयर विंग की कैडेट (1 यूपी एयर स्क्वाड्रन) कोमल यादव ने हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टिट्यूट में हुए बेसिक माउंटेनियरिंग कोर्स के लिए उत्तर प्रदेश से चयनित ३ कैडेट्स में अपनी जगह बनाते हुए चयनित हुई और माउंटेनियरिंग कोर्स किया जिसकी अवधि 3 मई से 30 मई तक थी, जिसमे टाइगर हिल (14 km) का ट्रैक, उसके बाद 3 दिन में 38 km का ट्रैक करके 15400 फुट की ऊंचाई तक गयी। वहां उसने 10 दिन की ग्लेशियर ट्रेनिग राथोंग ग्लेशियर में पूरी की। फिर वहाँ 16500 फुट तक जाकर रिनॉक पीक समिट किया ।
इस कैंप के लिए पूरे उत्तर प्रदेश से केवल तीन कैडेट्स का चयन हुआ था, इसमें आगरा से कोमल यादव अकेली थी। इस कैंप में माउंट क्लाइंबिंग, रैपिंग, रॉक क्लाइंबिंग, ट्रैकिंग टेंट पिचिंग जैसी एक्टिविटी कैडेट्स को सिखाई जाती है ताकि यदि कैडेट्स भविष्य में सेना का हिस्सा बनते हैं तो उन्हें प्रशिक्षण के दौरान आसानी हो।


उक्त जानकारी देते हुए एनसीसी एयर विंग के केयर टेकर ऑफिसर नितेश शर्मा ने बताया कि अब कैडेट कोमल का चयन एडवांस माउंटेनियरिंग के लिए हुआ है जो कि 17 अगस्त से 17 सितंबर 2024 तक अरुणाचल प्रदेश में होगा।
कैडेट कोमल यादव दयालबाग की रहने वाली हैं और आगरा कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई कर रही हैं।
कैडेट कोमल ने बताया कि शुरुआत में पहाड़ों पर चढ़ना, ट्रैकिंग करना बहुत कठिन था। जैसे-जैसे ट्रेनिंग मिली, आसान होता गया। इस कैंप के बाद उनका आत्मविश्वास बढ़ा है। भविष्य में वह इंडियन आर्मी का हिस्सा बनना चाहती हैं। इसलिए उन्होंने इस कैंप को ज्वाइन किया था।

इस शानदार उपलब्धि पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो अनुराग शुक्ल, कैप्टन अमित अग्रवाल, एयर विंग के नितेश शर्मा ने हर्ष व्यक्त किया और कैडेट को शुभकामनाएँ दी।