उत्तर प्रदेश

विकास दुबे को सात बार सांप काटने की सच्चाई आई सामने…

विकास दुबे को 7 बार सांप ने नहीं काटा, स्नेक फोबिया के शिकार…

लखनऊ: फोबिया मतलब किसी चीज का डर. फोबिया से पीड़ित व्यक्ति किसी चीज से इतना डर जाते हैं कि उन्हें हर जगह वही चीज दिखाई देने लगती है, उसी का एहसास करने लगते हैं।

पिछले कुछ दिनों से देश तमाम तरीकों की समस्याओं से जूझ रहा है. कभी बाढ़ से कई इलाकों के डूबने की खबरें सामने आ रही है, तो कभी लैंडस्लाइड की वजह से जानमाल के नुकसान की जानकारी आती है. इसके अलावा बेरोजगारी और क्राइम जैसी तमाम समस्याएं तो हैं ही. लेकिन इन सबके बीच एक घटना जो सबका ध्यान लगातार खींच रही थी, वो थी एक ही शख्स को बार-बार सांप काटने (Snake biting) की खबर. वो भी कोई एक-दो बार नहीं, बल्कि सात-सात बार. अब इस कहानी में एक ट्विस्ट आया है। दावा किया गया कि यूपी के फतेहपुर के रहने वाले विकास दुबे नाम के उस शख्स को सांप सिर्फ उसके घर पर ही नहीं, बल्कि रिश्तेदारों के यहां चले जाने पर भी काट ले रहा था. इस मुसीबत ने सिर्फ उस इंसान और उसके परिवार वालों को ही नहीं, बल्कि बाकी लोगों को भी परेशान कर दिया था. खबर जिसने भी पढ़ी, सबका सिर चकरा गया. मामले पर हमारे न्यूजरूम से लेकर तमाम जगहों पर बात होने लगी कि भला ऐसा कैसे हो सकता है? मामले ने तूल पकड़ा तो सरकार ने जांच के आदेश दिए. डॉक्टर्स की टीम गठित की गई. चार दिन तक मामले की पूरी जांच-पड़ताल हुई. फिर 16 जुलाई को डॉक्टर्स की तीन सदस्यीय टीम ने रिपोर्ट DM को सौंप दी.

अब घटना की पूरी सच्चाई सामने आई है. इंडिया टुडे से जुड़े नीतेश श्रीवास्तव की रिपोर्ट के मुताबिक, जांच में इस बात की पुष्टि हुई है कि विकास नाम के उस शख्स को सांप ने सात बार नहीं, बल्कि सिर्फ एक बार काटा था. अब बात जब ये है तो फिर ये आदमी हर दूसरे दिन सांप काटने की बात क्यों कर रहा है? तो जांच में ये बात सामने आई है कि विकास दुबे को ‘स्नेक फोबिया’ है. उसका इलाज मानसिक रोग विशेषज्ञ से कराने की बात कही गई है.