उत्तर प्रदेश

आगरा के 15 विकास खण्डों में 450 स्थलों पर कुल 86.59 हैक्टेयर क्षेत्रफल में मियावॉकी पद्धति से 23,13,000 पौधों का हुआ रोपण – मुख्य विकास अधिकारी

वन विभाग द्वारा एक दिवसीय तकनीकी प्रशिक्षण के द्वारा विकास खण्ड में कार्यरत ग्राम्य विकास के तकनीकी अधिकारी/कर्मचारी को मियावॉकी पद्धति का तकनीकी दिया गया प्रशिक्षण।

आगरा।मुख्य विकास अधिकारी, श्रीमती प्रतिभा सिंह ने अवगत कराया है कि वृक्षारोपण अभियान-2024 के अन्तर्गत जनपद आगरा के 15 विकास खण्डों में 450 स्थलों पर कुल 86.59 हैक्टेयर क्षेत्रफल में मियावॉकी पद्धति से 23,13,000 पौधों का रोपण कार्य कराया गया। इस प्रकार का अभिनव कार्य प्रदेश में किसी भी जनपद द्वारा अभी तक नहीं कराया गया है। इससे जनपद आगरा में सघन वन की स्थापना होने के साथ-साथ पर्यावरण की सुरक्षा, पानी को संरक्षित करने, जलवायु नियंत्रण में मदद करने, मिट्टी की शक्ति को बरकरार रखने में भी अमूल्य योगदान सिद्ध होगा।

उन्होंने बताया है कि मा० प्रधानमंत्री जी, भारत सरकार द्वारा दिये गये स्लोगन “एक पेड मॉ के नाम” के साथ मा० मुख्यमंत्री जी, उत्तर प्रदेश की प्रेरणा से जिलाधिकारी महोदय, आगरा द्वारा वृक्षारोपण अभियान-2024 के अन्तर्गत जनपद के ग्राम्य विकास विभाग को आंवटित लक्ष्य में पंचायती राज विभाग एवं राजस्व विभाग के लक्ष्य को संयुक्त करके शासन द्वारा निर्धारित तिथि 20.07.2024 को शत-प्रतिशत पौधरोपण सुनिश्चित करने हेतु समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को टिकाऊ एवं शत-प्रतिशत जीवितता के दृष्टिगत मनरेगा योजनान्तर्गत मियावॉकी पद्धति से वृक्षारोपण कराने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये गये तथा समस्त उप जिलाधिकारियों को वृक्षारोपण हेतु ग्राम पंचायत में आवश्यक भूमि उपलब्ध कराने एवं यदि कोई विवाद है तो उसका निराकरण कराने के निर्देश दिये गये।

उसके उपरान्त विकास भवन में वन विभाग द्वारा एक दिवसीय तकनीकी प्रशिक्षण का आयोजन कर विकास खण्ड में कार्यरत ग्राम्य विकास के तकनीकी अधिकारी/कर्मचारी को मियावॉकी पद्धति का तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया, जिसके कम में मनरेगा योजनान्तर्गत 450 स्थलों का चयन कर पौधरोपण हेतु एक वृहद मनरेगा कन्वर्जेंस की कार्ययोजना बनायी गयी। मियावॉकी पद्धति से वृक्षारोपण करने में मनरेगा योजना से गढ्ढे खुदाई, बायोमास, अनुरक्षण हेतु एक श्रमिक का नियोजन एवं पंचायती राज विभाग से तार फेंसिंग, सिंचाई व्यवस्था, खाद आदि तथा वन विभाग से निःशुल्क पौध प्राप्त कर कन्वर्जेस के प्रोजेक्ट बनाये गये।

जिलाधिकारी महोदय की वृक्षारोपण संबंधी विगत 3 माह में समीक्षा एवं कुशल मार्ग-निर्देशन में जनपद आगरा द्वारा ग्राम्य विकास द्वारा मनरेगा योजनान्तर्गत पंचायती राज विभाग एवं वन विभाग के साथ कन्वर्जेस कर सघन वन की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से मियावॉकी पद्धति से ग्रामीण क्षेत्र में 450 स्थलों पर कुल 23,13,000 पौधरोपण दिनांक 20.07.2024 को एक ही दिन में प्रारम्भ किया गया। इस प्रकार मियावॉकी पद्धति से वृहद वृक्षारोपण कराने के मामले मे आगरा प्रदेश में प्रथम जनपद है।

मुख्यमंत्री  के आव्हान पर आज के वृक्षारोपण में जन सहभगिता का व्यापक असर देखने को मिला, वृक्षारोपण स्थल पर स्कूल के बच्चे, स्थानीय ग्रामीणों, श्रमिकों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की सहभागिता उत्साहजनक रही। विधायकगण, प्रमुख क्षेत्र पंचायत, ग्राम प्रधान आदि के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में वृक्षारोपण कर उसका महत्व के बारे में लोगो को जागरूक किया गया।

वृक्षारोपण अभियान-2024 को सफल बनाने हेतु निर्वाचन की तर्ज पर प्रभावी अनुश्रवण हेतु समस्त उप जिलाधिकरियों को जोनल एवं समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को सेक्टर अधिकारी नामित किया गया तथा जनपद स्तर से भी प्रत्येक विकास खण्ड हेतु 15 जनपद स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया गया जिनकी देखरेख में वृक्षारोपण का कार्य संपादित हुआ।