देश विदेशराजनीति

बिहार को नहीं मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा, केंद्र ने स्पष्ट की स्थिति

जनता दल यूनाइटेड के नेता लगातार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग कर रहे थे. लेकिन बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी को आज आखिरी जवाब मिल गया. इस जवाब में कहा गया कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिल सकता. जदयू सांसद रामप्रीत मंडल के एक सवाल के जवाब में पंकज चौधरी ने लिखित जवाब में कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिल सकता. केंद्र सरकार की ओर से जवाब देते हुए वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा संभव नहीं है . इसके साथ ही केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि विशेष राज्य के दर्जे के लिए जो प्रावधान पूरे होने चाहिए वो बिहार में नहीं हैं. गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग लगातार उठती रही है.

बिहार में यह मांग एक बार फिर जोर पकड़ रही है. रविवार को दिल्ली में सर्वदलीय बैठक हुई. इसमें जेडीयू के राज्यसभा सांसद संजय झा ने भी बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा और विशेष पैकेज की मांग की. बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कई बार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते रहे हैं. अब इस मुद्दे पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने भी प्रतिक्रिया दी है और सीएम नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार को सीएम पद से इस्तीफा दे देना चाहिए और हम विशेष राज्य का दर्जा बरकरार रखेंगे.

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 275 किसी भी राज्य को विशेष दर्जा प्रदान करता है। वर्तमान में देश में कुल 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं। इनमें से 11 राज्यों को विशेष दर्जा दिया गया है। इसके साथ ही बिहार, आंध्र प्रदेश और ओडिशा समेत पांच राज्य ऐसे हैं जो लगातार विशेष दर्जे की मांग कर रहे हैं.