उत्तर प्रदेश

काकोरी के शहीदों को नमन करने पहुंचे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष

                                                         

लखनऊ। काकोरी कांड भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास का एक महत्वपूर्ण पड़ाव था जब शहीद राम प्रसाद बिस्मिल के नेतृत्व में शहीद अशफाक उल्ला खान चंद्रशेखर आजाद ठाकुर रोशन सिंह सहित 10 क्रांतिकारियों ने कटोरी में ट्रेन रोकर अंग्रेजों द्वारा भारत की जनता का खून चूस कर लूट गया धन छीन लिया था और इस तरह अंग्रेज सरकार को चुनौती दी गई थी कि तुम्हारा शासन अब भारत की जनता को मंजूर नहीं है।

आज उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पूर्व मंत्री श्री अजय राय जी ने काकोरी सहित स्थल गए जहां उन्होंने शहीदों को नमन किया और इस अवसर पर वहां पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए श्री राय ने उक्त बातें कहीं तथा कहा कि क्या जज्बा आजादी प्राप्त करने के लिए उसे वक्त के भारत के नौजवानों में था कि सिर्फ 23 साल की उम्र में शहीदे आजम भगत सिंह ने फांसी का फंदा चूम लिया और 30 साल की उम्र में पंडित राम प्रसाद बिस्मिल भी हंसते-हंसते फांसी पर चढ़ गए।

राय ने कहा की कटोरी की घटना में केवल 10 क्रांतिकारी शामिल थे लेकिन अंग्रेजों ने उन लोगों सहित 40 स्वतंत्रता सेनानियों को मुजि़्लम बनाया मुस्लिम बनाया जिसमें से राजेंद्र नाथ लाहिड़ी रामप्रसाद बिस्मिल और ठाकुर रोशन सिंह को फांसी की सजा दी और 16 अन्य क्रांतिकारियों को 4 वर्ष तक कला पानी की सजा दी लेकिन आजादी के दीवाने फिर भी अपनी स्वतंत्रता की प्राप्ति की लड़ाई के मार्ग पर अंतिम समय तक बढ़ते रहे।

राय ने कहा कि इन शहीद स्थलों पर सभी छात्रों नौजवानों तथा आम जनता को बड़ी संख्या में आना चाहिए और जो यहां से प्रेरणा मिलेगी वह भारत को एक अच्छा भारत बनाने के रास्ते पर ले जाएगी इसके बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय राय ने मलिहाबाद महात्मा गांधी इंटर कॉलेज पहुंचकर वहां के छात्र और छात्र को पुरस्कृत किया तथा उपस्थित छात्रों तथा जल समुदायों को संबोधित करते हुए  राय ने कहा कि मैं अभी काकोरी शहीद स्मारक से होकर आया हूं देश पर जान निछावर करने वालों की क्या सपने थे आजादी की लड़ाई लड़ने वाली कांग्रेस ने अपनी सरकारों में उन सपनों को पूरा करने का भरपूर प्रयास किया यहां तक काकोरी शहीद स्थल भी शहीद प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी की ही देन है उन्होंने बच्चों से पूछा कि क्या आज की सरकार में आपके परिवार में आपसे बड़े लड़के और लड़कियों को नौकरियां मिल रही है जिसके जवाब में बच्चों ने एक स्वर में ना कहा तब श्री राय जी ने बच्चों से कहा खूब मेहनत से पढ़ो अच्छे नागरिक बनो। और अपने परिवार सहित कांग्रेस को मजबूत करो जिससे फिर ऐसी सरकार बने जिसमें आपका भविष्य उज्जवल हो।

इसके पश्चात श्री अजय राय जी मलिहाबाद के महात्मा गांधी इंटर कॉलेज पहुंचे जहां पर जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष मलिहाबाद विधानसभा प्रभारी श्री एसके गौतम ने अंधे की चौकी पर उनका स्वागत किया। इसी क्रम में शहीद स्मारक पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी काकोरी के अध्यक्ष संतोष मौर्य तथा काकोरी चौराहे पर जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव रेहान के नेतृत्व में लगभग 150 से अधिक लोगों ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी का स्वागत किया।

कांग्रेस द्वारा चलाए जा रहे राजीव गांधी वृक्षारोपण अभियान के तहत प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय राय जी ने आज काकोरी शहीद स्मारक स्थल तथा महात्मा गांधी इंटर कॉलेज के परिसर में कई पौधों को लगाकर राजीव गांधी वृक्षारोपण अभियान को धार देने का काम किया।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग के चेयरमैन पूर्व मंत्री डॉ0 सी0पी0 राय, प्रदेश महासचिव मुकेश सिंह चौहान, सेवादल कांग्रेस के मुख्य संगठक डॉ0 प्रमोद कुमार पाण्डेय, सदस्य एआईसीसी ललन कुमार, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष वेद प्रकाश त्रिपाठी, नरेन्द्र गौतम, रामपाल यादव, हबीबुर्रहमान सिद्दीकी, एस0 के0 गौतम, संतोष मौर्य, सुरेश मौर्य, महेन्द्र सिंह बाल्मीकि, सतीश रावत, लक्ष्मी दीदी, ऋतु कुमारी, अनीता देवी, रेहान खान सहित भारी संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।