उत्तर प्रदेश

“एक पेड़ मां के नाम“ पर्यावरण संरक्षण के महाअभियान के तहत रेल्वे द्वारा किया गया पौधों का वृक्षारोपण

आगरा।मंडल रेल प्रबंधक आगरा  तेज प्रकाश अग्रवाल के नेतृत्व में कम्युनिटी हॉल आगरा में “एक पेड़ मां के नाम“ वृक्षारोपण अभियान आयोजित किया गया, जिसमे विभिन्न प्रकार के फलदार, छायादार तथा औषधीय पौधों का रोपण किया गया तथा उनकी सुरक्षा हेतु संकल्प लिया गया।
एक पेड़ मॉ के नाम कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री महोदय के आह्वान पर पर्यावरण संरक्षण के लिए देशभर में वृक्षारोपण अभियान “एक पेड़ मां के नाम“ शुरू किया गया है। आगरा मंडल में सभी स्टेशनो पर इस अभियान के तहत वृक्षारोपण किया जा रहा है। उन्होंने अपील भी कि है की सभी अपने घर के पास एक पेड़ जरूर लगाये और पर्यावरण को संरक्षित करने में सहयोग प्रदान करें। हम सब देख रहे है कि प्रत्येक वर्ष तापमान में वृद्धि हो रही है जिसका मुख्य कारण पर्यावरण में असंतुलन है इसलिये हम सबकी जबावदेही बनती है कि हम कम से कम एक वृक्ष लगाये तथा आने वाली पीढ़ी को भी इस अभियान से जोडे। यह प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि वह प्रत्येक वर्ष पौधे लगाकर उसकी देखभाल कर पर्यावरण को सुरक्षित करने में सहयोग प्रदान करें उन्होंने बताया कि एक पेड़ मॉ के नाम अभियान का मुख्य उद्देश्य हमारे वातावरण को स्वच्छ व शुद्ध रखना है तथा प्रकृति के प्रति सकारात्मक रवैये को लेकर लोगों को जागरूक किया जाना है ताकि बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के कारण अशुद्ध होते वातावरण से आने वाली पीढ़ी के लिए इसे अनुकूल बनाया जा सके
वृक्षारोपण अभियान में रेल्वे अधिकारी और कर्मचारियों ने उत्साह पूर्वक बढ़-चढ़कर भाग लिया और वृक्षारोपण कर वृक्ष के संरक्षण का संकल्प लिया। इस अवसर पर विभिन्न प्रकार के पौधों का वृक्षारोपण किया गया।