उत्तर प्रदेशजीवन शैली

इस दिन से शुरू होगी रामलीला कब निकलेगी रामबरात जानने के लिए करें ख़बर क्लिक

अपर जिलाधिकारी (नगर) एवं अपर नगर आयुक्त की अध्यक्षता में श्री रामलीला कमेटी के सदस्यों के साथ समन्वय बैठक हुई सम्पन्न

17 सितम्बर से रामलीला मैदान में विभिन्न कार्यक्रम होंगे आयोजित, 28 सितम्बर को निकलेगी श्री राम चन्द्र जी की बारात, 16 अक्टूबर को विभिन्न कार्यक्रम एवं स्वरूपों की विदाई के साथ होगा समापन।

आगरा। श्री रामलीला कमेटी के सदस्यों के साथ समन्वय बैठक जिलाधिकारी नगर अनूप कुमार एवं अपर नगर आयुक्त सुरेन्द्र यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
बैठक में समिति द्वारा बताया गया कि श्री राम-लीला महोत्सव समिति द्वारा दिनांक 17 सितम्बर 2024 को सायं 06 बजे से श्री गणेश पूजन एवं मुकुट पूजन के साथ विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन आरम्भ किया जायेगा तथा 20 सितम्बर से रामलीला मैदान पर राम कथा का मंचन प्रारम्भ होगा और 28 सितम्बर को भगवान श्री रामचन्द्र जी की वर यात्रा प्रारम्भ होगी। कार्यक्रमों का समापन दिनांक 16 अक्टूबर 2024 को रामचरित मानस, मास परायण का समापन, हवन, ब्राम्हण भोज एवं स्वरूपों की विदाई के साथ होगा।


बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा बताया गया कि रामलीला ग्राउण्ड को मेट्रो कारपोरेशन द्वारा उपयोग में लाया गया था, जिसे उन्होंने 06 माह पूर्व खाली कर दिया था, परन्तु रामलीला मैदान जिस स्थिति में उन्हें मिला था वर्तमान में वह पूर्व की स्थिति से भिन्न है। 03 स्टेजों में से 01 स्टेज टूटा है, सीढ़ियां टूटी है, कुछ जगह बाउण्ड्रीवॉल भी टूटी हुई है, जिसकी मरम्मत का कार्य मेट्रो रेल कारपोरेशन द्वारा कराया जाना प्रस्तावित था, परन्तु अभी तक कार्यों को पूर्ण नहीं कराया गया है, उक्त के सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी (नगर) द्वारा मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह स्वयं व समिति के सदस्यों के साथ रामलीला मैदान का निरीक्षण कर उनसे सम्बन्धित सभी समस्याओं का निस्तारण 10 सितम्बर से पूर्व कराना सुनिश्चित करें।


बैठक में अपर जिलाधिकारी (नगर) द्वारा वन विभाग को निर्देश दिए गये कि राम बारात मार्ग एवं जनकपुरी मार्ग के मध्य वृक्षों की छंटाई करा दें, ताकि कार्यक्रम आयोजन के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो साथ ही उन्होंने टोरंट पावर कारपोरेशन लि0 को निर्देश दिए कि राम बारात मार्ग एवं जनकपुरी मार्ग का निरीक्षण कर आयोजन में बाधा बनने वाले विद्युत पोलों को मार्ग से विस्थापित कर दिया जाए तथा जल निगम को निर्देश दिए कि मन्दिर परिसर में पानी की निकासी के लिए आवश्यक प्रबंध करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने रामलीला समिति के सदस्यों से अपेक्षा व्यक्त की कि इस बार राम बारात में प्लास्टिक प्रयोंग के प्रभावों को प्रदर्शित करते हुए एक झांकी प्रस्तुत की जाए साथ ही साथ सामाजिक संदेशों को प्रदर्शित करने वाली झांकियों को भी समाहित किया जाए तथा मेले में किसी भी प्रकार की प्लास्टिक का प्रयोग न किया जाए, जिस पर समिति के सदस्यों द्वारा सहर्ष सहमति व्यक्त की गई।

बैठक में सचिव, रामलीला समिति राजीव अग्रवाल, कोषाध्यक्ष रामलीला कमेटी अतुल बंसल, असिस्टेंट इंजी0 पीडब्ल्यूडी गुरूचरण सिंह, पर्यावरण अभियंता नगर निगम पंकज भूषण सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।