दिल्ली

भारत का पहला एआई-आधारित आंगनवाड़ी केंद्र का उद्घाटन

संवाद। सादिक जलाल(8800785167)

नई दिल्ली – रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 ने उत्तर प्रदेश के मोरटी गांव में भारत का पहला एआई-आधारित आंगनवाड़ी केंद्र का उद्घाटन किया। इस पहल का उद्देश्य एआई की शक्ति के माध्यम से प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और विकास में क्रांति लाना है।
यह आंगनवाड़ी केंद्र एआई-संचालित तकनीक से सुसज्जित है जो छोटे बच्चों के पोषण, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं की निगरानी और अनुकूलन करेगा। डेटा-चालित अंतर्दृष्टियों का लाभ उठाकर, यह सुविधा प्रत्येक बच्चे के विकास के लिए व्यक्तिगत देखभाल और समर्थन प्रदान करेगी।
उद्घाटन समारोह में बोलते हुए, डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन प्रशांत राज शर्मा ने कहा, “एआई-आधारित आंगनवाड़ी केवल एक सुविधा नहीं है; यह बाल्यावस्था देखभाल और विकास की एक आशा है। उन्नत तकनीक का लाभ उठाकर, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हर बच्चे को उनकी वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक ध्यान और संसाधन प्राप्त हों। यह पहल रोटरी की सेवा के प्रति प्रतिबद्धता का प्रमाण है और मुझे विश्वास है कि यह मॉडल देश भर में इसी तरह की पहलों को प्रेरित करेगा, जिससे एक स्वस्थ, स्मार्ट और अधिक समृद्ध भारत का मार्ग प्रशस्त होगा।”
उद्घाटन समारोह में कई सम्मानित व्यक्ति उपस्थित थे, जिनमें उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, जिन्होंने औपचारिक रूप से एआई-आधारित आंगनवाड़ी का उद्घाटन किया। कैबिनेट मंत्री श्री सुनील शर्मा, विधायक श्री अजीतपाल त्यागी, गाजियाबाद की मेयर सुनीता दयाल, मोदीनगर की विधायक मंजू शिवाच, जिला मजिस्ट्रेट इंद्र विक्रम सिंह, सीडीओ श्री अभिनव गोपाल और कई रोटरी गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।