उत्तर प्रदेशशिक्षा / सरकारी नौकरी

विज्ञापन करने वाले सेलिब्रिटीज भी तंबाकू सेवन नहीं करते, युवाओं को इससे बचना चाहिए-डा सुरभि गुप्ता

कैंसर जागरूकता पर आगरा कॉलेज में व्याख्यान का आयोजन

आगरा। “तंबाकू दीमक की तरह शरीर और परिवार को खोखला कर देता है। इसकी आदत से धीरे-धीरे धीरे छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन उसके लिए दृढ़ इच्छा शक्ति की आवश्यकता होती है।” यह कहना है एसएन मेडिकल कॉलेज रेडियोलॉजी विभाग की प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष डा सुरभि गुप्ता का। वह आगरा कॉलेज के सेमिनार हॉल में भारत विकास परिषद, संपर्क एवं एनसीसी आर्मी विंग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित एक परिचर्चा में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित कैडेट्स को संबोधित कर रहीं थी। परिचर्चा का विषय था “नशे से युवाओं को कैसे आजादी दिलाएं।”

डा सुरभि गुप्ता ने तंबाकू के विभिन्न स्वरूपों के बारे में जानकारी देते हुए इसे देश, समाज और परिवार के लिए घातक बताया। उन्होंने कहा कि सिगरेट-बीड़ी में 4000 से अधिक केमिकल्स और गुटखा में 3000 से अधिक केमिकल्स होते हैं, जिनमें आर्सेनिक, कैडमियम, निकिल, रेडियम जैसे घातक रसायन होते हैं, जो कार्सिनोजेनिक हैं और कैंसर के कारक हैं।
उन्होंने कहा कि तंबाकू का सेवन करने वालों को नपुंसकता की बीमारी होने की संभावना अधिक रहती है। तंबाकू सेवन से न केवल स्वास्थ्य वरन् आर्थिक व्यवस्था एवं पर्यावरण को भी अत्यधिक नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को तंबाकू के आकर्षक विज्ञापनों और उसमें अभिनय करने वाले सेलिब्रिटीज के आकर्षण में नहीं फंसना चाहिए। इसका प्रचार करने वाले सेलिब्रिटीज भी इस घातक उत्पाद का सेवन नहीं करते हैं, क्योंकि वे इसके घातक परिणामों से परिचित हैं।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित भारत विकास परिषद्, ब्रज प्रांत अध्यक्ष उमेश बंसल ने भारत विकास परिषद् द्वारा संस्कृति माह में किए जा रहे सेवा एवं संस्कार के कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को तंबाकू का सेवन न करने की प्रतिज्ञा दिलाई।

कार्यक्रम प्रभारी प्रो दीपा रावत, डा संध्या अग्रवाल एवं डा रश्मि कपूर सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया।

इससे पूर्व कॉलेज प्राचार्य प्रो अनुराग शुक्ला, ब्रज प्रांत अध्यक्ष उमेश बंसल एवं प्रो मनोज रावत ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता शाखा अध्यक्ष अभिनव भटनागर एडबोकेट ने तथा संचालन सचिव डा दिग्जेंद्र सिंह ने किया। अतिथियों का आभार एनसीसी आर्मी विंग के कंपनी कमांडर कैप्टन अमित अग्रवाल ने किया।

इस अवसर पर वर्षा लालवानी, प्रवीन जैन, मनीषा जैन, नितिन बंसल आदि मौजूद रहे।

एनसीसी कैडेट्स अंडर ऑफिसर तरूशी सारस्वत, प्राची पाठक, तमन्ना परमार, अलीना खान, यामिनी चाहर, प्रिया चाहर, यशिका, प्रशांत, आलोक, लवकुश, अरविंद, अनुराग तोमर, सुचेता, मनोज जूरैल, अरुण कुमार आदि ने व्यवस्थाओं का संचालन किया।