उत्तर प्रदेश

नुक्कड़ नाटक से नशा करने वालों को दिया संदेश

शराब, गुटखा, तंबाकू ज़हर हैं, इनका सेवन न करें

आगरा।भारत विकास परिषद् संपर्क एवं आगरा कॉलेज, आगरा एनसीसी आर्मी विंग के संयुक्त तत्वावधान में आज संजय पैलेस स्थित स्पीड कलर लैब के सामने नशे से युवा पीढ़ी को बचाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया, जिसमे एनसीसी कैडेट्स ने अपने जोरदार अभिनय के माध्यम से नशे को युवा पीढ़ी के लिए अभिशाप बताया।

कैडेट्स ने नुक्कड़ नाटक के दौरान चार घटनाओं का मंचन किया। पहले दृश्य में नशेड़ी दूल्हे से दुल्हन के द्वारा शादी से इंकार कर देने की घटना को प्रदर्शित किया। दूसरे दृश्य में घर के मुखिया का सिगरेट और शराब की आदतों के चलते परिवार पर ध्यान नहीं दे पाने के कारण बेटी का स्वास्थ्य बिगड़ जाना दिखाया। वहीं तीसरे दृश्य में दो पड़ोसियों में तंबाकू सेवन एवं धूम्रपान के चलते एक दूसरे को होने वाली परेशानियों के कारण आपसी झगड़े का वर्णन किया। अंतिम दृश्य में रोड पर शराब का सेवन कर आवारा घूमते युवाओं द्वारा नशे में उत्पात मचाते हुए दिखाया।

नुक्कड़ नाटक के अंत में उपस्थित जनता को संदेश देते हुए सार्जेंट तमन्ना परमार ने नशे पर आधारित कविता
“नशे की लत यह बुरी है भाई त्यागो इस बीमारी को, खुद समझो सबको समझो अपनी जिम्मेदारी को” सुनाई।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित भारत विकास परिषद्, ब्रज प्रांत के संस्कृति माह प्रभारी प्रशांत अग्रवाल ने उपस्थित सभी लोगों को नशे जैसी गलत आदतों से दूर रहने की अपील की। इस दौरान उन्होंने ब्रज प्रांत में विगत एक माह से चल रहे संस्कृति माह के कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला।

शाखा संरक्षक वीरेंद्र सिंघल ने नुक्कड़ नाटक में अभिनय करने वाले कैडेट्स को अपनी ओर से एक हजार रुपए की नगद राशि पुरुस्कार स्वरूप प्रदान की।

शाखा अध्यक्ष अभिनव भटनागर एडवोकेट ने सभी का स्वागत किया। आभार एनसीसी आर्मी विंग के कंपनी कमांडर कैप्टन अमित अग्रवाल ने किया। सचिव डा दिग्जेंद्र सिंह ने संचालन किया।

कोषाध्यक्ष नितिन गुप्ता, विकास जैन, डा रश्मि कपूर सिंह, प्रिया गुप्ता, नितिन अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

नुक्कड़ नाटक में एनसीसी कैडेट्स तमन्ना परमार ने मां, अलीना खान ने दुल्हन, यामिनी चाहर ने डॉक्टर, प्रिया चाहर ने पड़ोसी, यशिका ने बच्ची, प्रशांत ने दोस्त, अरविंद ने दूल्हा, सुचेता ने पिता एवं अरुण कुमार ने नशेबाज के किरदारों का जोरदार एवं सजीव अभिनय किया।

सार्जेंट प्राची पाठक, तनु, तनीषा सेठी, मन्नू कश्यप, कनिष्का, अभिषेक, अंशुल, रोहित कर्दम, हिमांशु सिंह, विशाल बघेल, सौरभ कुमार वर्मा, धीरज कुमार, नमन कुशवाह, प्रमोद कटेनिया, तरूण धनगर आदि कैडेट्स उपस्थित रहे।