दिल्ली

तीन बार के ग्रैमी अवार्ड विजेता रिकी केज ने भारतीय राष्ट्रगान का एक स्मारकीय संस्करण ‘नए भारत का जश्न’ बनाकर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

संवाद। सादिक जलाल(8800785167)

नई दिल्ली। वर्ष 2023 में लंदन के एबी रोड स्टूडियो में भारतीय राष्ट्रगान का प्रदर्शन करने के लिए अब तक के सबसे बड़े सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा (100-पीस रॉयल फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा, यूके) का संचालन करने के बाद भारतीय संगीत संगीतकार और तीन बार के ग्रैमी अवार्ड विजेता रिकी केज ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़कर ‘नए भारत का जश्न’ को अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है। अपनी पिछली उपलब्धि को आगे बढ़ाते हुए, रिकी केज ने भारतीय जीवित किंवदंतियों का एक असाधारण समूह एकत्र किया है, जो भारतीय राष्ट्रगान के एक अभूतपूर्व संगीतमय अनुभव में परिणत हुआ है।
रिकी केज ने डॉ. अच्युत सामंत के साथ मिलकर ओडिशा के 14,000 आदिवासी बच्चों का एक गायन दल तैयार किया है, जिससे एक विस्मयकारी गायन रिकार्ड तैयार हुआ है, जिसने ओडिशा के भुवनेश्वर में कलिंगा सामाजिक विज्ञान संस्थान में एक ही स्थान पर एक साथ प्रदर्शन किया।
रिकी केज ने कहा, ‘हमें इन समुदायों से बहुत कुछ सीखना है। प्रकृति और संधारणीय जीवन पद्धतियों के साथ उनका गहरा संबंध ऐसी शिक्षाएं हैं, जिन्हें दुनिया को अपनाने की जरूरत है।’ रिकॉर्डिंग 14 अगस्त (भारत की स्वतंत्रता की पूर्व संध्या) को शाम पांच बजे सभी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, यूट्यूब और रिकी केज के सोशल मीडिया अकाउंट पर जारी की जाएगी।
यह घोषणा राजधानी दिल्ली के द लीला पैलेस, होटल्स एंड रिसॉर्ट्स में की गई, जिसने भारतीय असाधारणता के प्रतीक के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने जैसी इस महत्वपूर्ण उपलब्धि का जश्न मनाया।