उत्तर प्रदेश

एचसीएमसीटी मणिपाल हॉस्पिटल ने आगरा के उपाध्याय हॉस्पिटल के सहयोग से कैंसर मरीजों के लिए विशेष ओपीडी शुरू की


आगरा, आगरा के निवासियों तक उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं पहुँचाने के लिए दिल्ली-स्थित एच सी एम सी टी मणिपाल हॉस्पिटल ने आज आगरा के उपाध्याय हॉस्पिटल के सहयोग से एक विशेषज्ञ ओपीडी की शुरुवात की। यह ओपीडी विशेषतः कैंसर मरीजों के लिए है, जिसमें उन्हें एच सी एम सी टी मणिपाल हॉस्पिटल, दिल्ली के विशेषज्ञों द्वारा सर्वश्रेष्ठ परामर्श दी जाएगी। मशहूर सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. अनादि पचौरी माह के हर तीसरा शनिवार को आगरा का दौरा करके कैंसर मरीजों को परामर्श एवं उपचार प्रदान करेंगे।
डॉ. अनादि पचौरी, कंसल्टैंट सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, एच सी एम सी टी मणिपाल हॉस्पिटल, दिल्ली ने कहा, ‘‘नियमित स्वास्थ्य जाँच और कैंसर को समय पर पहचानना इसके प्रभावी इलाज और लोगों की जान बचाने के लिए बहुत आवश्यक है। हम लोगो को स्वास्थ्य जाँच कराने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और मरीजों को आधुनिक कैंसर केयर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मिनिमली इन्वेज़िव लैपरोस्कोपिक और रोबोटिक सर्जरी जैसे आधुनिक इलाजों की मदद से हम कम दर्द और बेहतर परिणामों के साथ ज्यादा तेजी से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में समर्थ हैं। अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और विस्तृत केयर की मदद से हम मरीजों को कैंसर से लड़ने और बेहतर गुणवत्ता का जीवन प्राप्त करने में मदद करते हैं।’’
इन ओपीडी के बारे में, विज़ी वर्गीज़, हॉस्पिटल डायरेक्टर, एच सी एम सी टी मणिपाल हॉस्पिटल, द्वारका ने कहा, ‘‘कैंसर मानव जीवन को प्रभावित करने वाली सबसे खतरनाक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना और नियमित जाँच की मदद से शुरुआती चरण में ही कैंसर की पहचान कराना बहुत आवश्यक है। आगरा में इस नए ओपीडी के साथ हमारा उद्देश्य मरीजों के अनुभव और इलाज के परिणामों में सुधार लाना है। हम सर्वोच्च स्तर की मेडिकल केयर प्रदान करने और समुदाय के स्वास्थ्य व सेहत को बनाए रखने में अपना योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’
एच सी एम सी टी मणिपाल हॉस्पिटल, दिल्ली देश में लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने और आधुनिक मेडिकल इलाज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस हॉस्पिटल में विस्तृत केयर, जैसे सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन कीमो, इम्युनोथेरेपी, टारगेटेड थेरेपी, पीईटी स्कैन (न्यूक्लियर मेडिसीन), ऑन्कोपैथोलॉजी, इंटरवेंशन रेडियोलॉजी, एडल्ट एवं पीडियाट्रिक बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट्स आदि की सुविधा उपलब्ध है। आगरा में विशेषज्ञ कैंसर ओपीडी की शुरुआत इस प्रतिबद्धता को पूरा करने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है।
आगरा में कैंसर चिंताजनक रूप से बढ़ रहा है। इन बढ़ते मामलों का कारण बढ़ता प्रदूषण एवं अस्वस्थ जीवनशैली हैं। तम्बाकू सेवन, मदिरा सेवन, धूम्रपान, और खराब ओरल हाईजीन के कारण ओरल कैंसर हो रहा है, जिसके मामले पूरी दुनिया में बढ़ रहे हैं। इसे समय पर पहचानने और रोकने के लिए नियमित रूप से स्वास्थ्य जाँच कराया जाना आवश्यक है, पर इस मामले में जागरुकता की कमी और स्वास्थ्य सुविधाएं कम उपलब्ध होने के कारण लोग इसे नजरंदाज करते रहते हैं। आगरा में कैंसर के भार में कमी लाने और कैंसर ठीक होने की दर में सुधार करने के लिए जागरुकता बढ़ाया जाना और नियमित जाँच बहुत आवश्यक हैं।