उत्तर प्रदेश

उद्यमी महासम्मेलन में कैबिनेट मंत्रियाें के समक्ष रखीं समस्याएं, जल्द समाधान मिलने का आश्वासन 

 प्रदेश सचिव मनीष अग्रवाल और उपाध्यक्ष दीपक अग्रवाल ने की महासम्मेलन में सहभागिता 
 एमएसएमई कैबिनेट मंत्री राकेश सचान एवं वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने समझीं उद्यमियों की समस्याएं
आगरा। लघु उद्योग भारती द्वारा आयोजित उद्यमी महासम्मेलन में प्रदेश के उद्यमियों की समस्याओं को प्रदेश सचिव मनीष अग्रवाल और वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपक अग्रवाल ने रखा। शाहजहांपुर में हुए कार्यक्रम के दौरान, मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के एमएसएमई कैबिनेट मंत्री राकेश सचान और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने उद्यमियों की समस्याएं सुनीं एवं जल्द समाधान का आश्वासन दिया।
कार्यक्रम का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री राकेश सचान, सुरेश खन्ना एवं विशिष्ट अतिथि डॉ सुधीर गुप्ता एमएलसी, प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपक अग्रवाल एवं प्रदेश सचिव मनीष अग्रवाल, ब्रज संभाग महामंत्री राकेश अग्रवाल, ने मां भारती और विश्वकर्मा जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। आगरा से शाहजहांपुर महासम्मेलन में सम्मलित होने गए लघु उद्योग भारती के प्रदेश सचिव मनीष अग्रवाल और उपाध्यक्ष दीपक अग्रवाल का दोनों ने कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि सहभागिता की
अपनी बात रखते हुए प्रदेश के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपक अग्रवाल ने कहा कि सरकार की नियत और नीति साफ है लेकिन नीचे के अधिकारियों के कारण उद्यमियों का शोषण होता है। त्योहार आते ही
जीएसटी विभाग सक्रिय हो जाता है। सर्वे के नाम पर शाेषण होता है। उन्होंने सरकार से इस समस्या पर गंभीरता से चिंतन करने का निवेदन किया। कहा कि व्यापारियों को देखने का नजरिया बदलना होगा।
विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित लघु उद्योग भारती के प्रदेश सचिव मनीष अग्रवाल ने कहा कि युवाओं का पलायन रोकना होगा नये उद्योगों का सृजन करना होगा सरकार को नीति बनाकर करना होगा सहयोग साथ ही कहा कि उद्यमियों को मिलने वाली सब्सिडी वाली योजनाओं में सब्सिडी सीधी उद्यमियों के खाते में जाए ताकि वह उसका सीधा लाभ ले सकें अन्यथा देर या विलंब से मिलने के कारण उद्यमियों का उत्साह होता है कम, सरकार सब्सिडी देने का सीधा करें प्रयास
उद्यमियों की समस्याएं सुनने के बाद एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने कहा कि सरकार उत्तर प्रदेश को औद्योगिक प्रदेश बनाने के लिए कटिबध है। हमारा प्रयास उद्योगपतियों के साथ लगातार संपर्क और संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं का समाधान करना है। उन्होंने कहा कि युवाओं को उद्यमी बनाएगा युवा उद्यमी विकास अभियान ,,,इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश सरकार एक लाख युवाओं को प्रतिवर्ष स्व रोजगार स्थापित कराएगी। इस प्रकार 10 वर्ष में प्रदेश के 10 लाख युवाओं को रोजगार मिल सकेगा वित्तीय सहायता के माध्यम से बैंकों से वित्तीय मदद दिलाई जाएगी और सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वर्तमान में प्रदेश में भयमुक्त वातावरण उद्योग युक्त वातावरण हुआ है।
उन्होंने मंच से ही अपने विभाग के अधिकारियों को निर्देश भी दिया कि सरकार की कार्य योजनाओं को उद्यमियों तक पहुंचाने का मार्ग प्रशस्त करें और संपर्क और संवाद के माध्यम से उद्यमियों की समस्याओं का समाधान करें।
प्रदेश वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि भारत की जीडीपी ही में ही नहीं उत्तर प्रदेश की जीडीपी में एमएसएमई उद्योग का बड़ा योगदान है। एक्सपोर्ट (निर्यात) के माध्यम से हम उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन इकोनामी की ओर पहुंचा सकते हैं। संगठित होकर कार्य करने की आवश्यकता है। सरकार की नीति और नियत, उद्योग और उद्योगपतियों के पक्ष में है। इससे अच्छा वातावरण पहले कभी नहीं था।