उत्तर प्रदेश

“पुरुषों की सहभागिता से परिवार नियोजन में होगा सकारात्मक बदलाव”

  • पुरुषों की भूमिका परिवार नियोजन में महत्वपूर्ण
  • मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन- पुरुषों को परिवार नियोजन के लिए प्रेरित करना
  • जनपद में 16 से 31 अगस्त तक आयोजित होंगे “मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन”

आगरा, जनपद में परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत परिवार नियोजन में पुरुष भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुक्रवार को मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन का शुभारंभ हो गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अछनेरा के अंतर्गत आने वाले आयुष्मान आरोग्य मंदिर जनुथा पर क्षेत्रीय ग्राम प्रधान विशंभर दयाल,बीडीसी रामबाबू और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर सिकरी के आयुष्मान आरोग्य मंदिर नगर पर ग्राम प्रधान भगत सिंह द्वारा फीता काटकर अभियान का उद्घाटन किया ।

क्षेत्रीय ग्राम प्रधान ने मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि परिवार को नियोजित करने की जिम्मेदारी महिला और पुरुष दोनों की है लेकिन जनपद के आंकड़ों के अनुसार परिवार नियोजन के साधन को अपनाने में महिलाएं अपनी जिम्मेदारी निभा रही है लेकिन पुरुष अभी भी पीछे हैं । इस सम्मेलन का उद्देश्य पुरुषों को परिवार नियोजन में शामिल करने के लिए एक मंच प्रदान करना है, ताकि वे अपने परिवारों के साथ मिलकर परिवार नियोजन के निर्णय ले सकें और स्थाई व अस्थाई साधन को अपनाकर अपने परिवारों के भविष्य को सुरक्षित बना सकें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरूण श्रीवास्तव ने बताया कि मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन का आयोजन परिवार नियोजन में पुरुष भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। इस सम्मेलन के माध्यम से पुरुषों को परिवार नियोजन के महत्व और इसके लाभों के बारे में शिक्षित किया जाता है, ताकि वे अपने परिवारों के साथ मिलकर परिवार नियोजन के निर्णय ले सकें। पुरुषों की सहभागिता से परिवार नियोजन कार्यक्रम में सकारात्मक बदलाव होगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 में मण्डलीय मुख्यालय जनपद के 18 ब्लाकों में शिपसा के द्वारा पायलट कार्यक्रम तहत मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन आयोजित किए गए थे। सम्मेलन आयोजित होने के पश्चात प्रति एक ब्लॉक को 11 पुरुष नसबंदी करने का लक्ष्य दिया गया था l इसी क्रम में आगरा जनपद के अछनेरा ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले 20 आयुष्मान आरोग्य मंदिर पर मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन का आयोजन किया गया था। मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन के आयोजन के पश्चात जुलाई से दिसंबर 2023 तक अछनेरा ब्लॉक के 21 पुरुषों ने पुरुष नसबंदी का स्थाई विकल्प चुनकर पुरुष नसबंदी कराई। सम्मेलन के अंतर्गत 21 पुरुष नसबंदी कराकर आइडियल ब्लॉक बना और पहले स्थान पर रहा । आइडियल ब्लॉक की उपाधि प्राप्त करने में आशा कार्यकर्ता चंद्रावती ने अहम भूमिका निभाई । मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन की सफलता को देखते हुए, वित्तीय वर्ष 2024-25 में एनएचएम के अन्तर्गत 18 मण्डलीय मुख्यालय जनपद के कूल 230 ब्लाक पर मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि परिवार नियोजन कार्यक्रम में पुरुषों की सहभागिता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं क्योंकि परिवार नियोजन में पुरुषों की महत्वपूर्ण भूमिका है। परिवार नियोजन सेवाओं को बढ़ाने में पुरुष की भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से जनपद में 16 से 31 अगस्त तक “मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन” का आयोजन किया जाएगा । आयोजित सम्मेलन में लक्षित वर्ग नवविवाहित जोड़ा, ऐसे पुरुषों के परिवार जिनके 3 या अधिक बच्चे हैं, नवयुवक (आयु 18-21 वर्ष) प्रतिभाग कर स्थाई व अस्थाई साधनों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, अगर कोई भ्रांति है तो उसके बारे में भी काउंसलर के द्वारा विस्तार से जानकारी प्राप्त कराई जाएगी । इसके पश्चात कंडोम या पुरुष नसबंदी के विकल्प चुनकर परिवार को नियोजित कर सकते हैं ।

चिकित्सा अधिकारी डॉ. डीके सिंह ने मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन को संबोधित करते हुए पुरुष नसबंदी पर विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि एनएसवी विधि के द्वारा किए जाने वाली पुरुष नसबंदी में न तो चीरा लगता है, न टांका लगता है और न ही पुरुष की पौरुष क्षमता में कमी या कमजोरी होती है। यह सरल ऑपरेशन, दक्ष सर्जन के द्वारा मात्र 10 मिनट में कर दिया जाता है। ऑपरेशन के दो दिनों के बाद से लाभार्थी सामान्य कार्य एवम सात दिनों के बाद भारी काम कर सकते हैं। आयोजित सम्मेलन के प्रतिभागी राजकुमार और अभय सिंह (बदला हुआ नाम) के सवालों और भ्रांतियां को दूर करते हुए जानकारी प्राप्त कराई साथ ही पुरुष नसबंदी कराने के लिए प्रेरित भी किया । डॉ. डीके सिंह ने बताया कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि भी रखी गई है। नसबंदी करवाने पर पुरुष लाभार्थी को 3000 रुपया मिलता है वहीं प्रेरक को प्रति लाभार्थी 400 रुपया मिलता है। वहीं महिला बंध्याकरण करवाने पर महिला लाभार्थी को 2000 रुपया और प्रेरक को 300 रुपया की प्रोत्साहन राशि मिलती है।

इस मौके पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अछनेरा से बिपिन मिश्रा एचईओ, विजेंद्र कुमार बीएएम, डंबर सिंह बीसीपीएम, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर सिकरी के आयुष्मान आरोग्य मंदिर नगर में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी ममता चौधरी, राकेश कश्यप कमल महावर,एएनएम,आशा संगिनी, आशा कार्यकर्ता सहित में जनुथा 60 और नगर में 76 प्रतिभागी मौजूद रहे ।