उत्तर प्रदेश

जफरूल इस्लाम पब्लिक स्कूल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 78वां स्वतंत्रता दिवस

संवाद।। तौफीक फारूकी

फर्रुखाबाद के जहानगंज क्षेत्र जरारी गांव में जफरूल इस्लाम पब्लिक स्कूल में 78वां स्वतंत्रता दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिसमें स्कूल के प्रबंधक मुबीन सिद्दीकी एवं प्रधानाचार्या उत्तम राजपूत ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान स्कूल के प्रधानाचार्या उत्तम राजपूत ने बताया कि आजादी… तीन शब्दों से मिलकर बना है। इसी आजादी को पाने के लिए भारत ने 200 साल तक अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी। भारत की स्वतंत्रता की यात्रा अपार बलिदान, साहस और एकता से भरी हुई है। 1857 के विद्रोह से लेकर भारत छोड़ो आंदोलन तक, हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने हमारी स्वतंत्रता के लिए कई चुनौतियों का सामना किया।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जफरूल इस्लाम पब्लिक स्कूल जरारी में बच्चों द्वारा देशभक्ति व रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये

प्रबंधक मुबीन सिद्दीकी ने बताया कि इंसान को जिन्दगी गुजारने के लिये जिन नेमतों की जरूरत होती है। उनमें खाने, पीने और रहने, सहने के अलावा आजाद मुल्क का वतन भी अल्लाह पाक की बहुत अजीम नेमत है कि जहां वह अपने बीबी-बच्चों और वलीदैन के साथ आराम व सुकून से अय्यामें जिन्दगी बसर करता है। आजादी की कद्र वही लोग जान सकते हैं। जिन्होने गुलामी की जिन्दगी में तरह-तरह की मशक्कतें उठाईं हों और जुल्मों सितम बर्दाश्त किये हों। यकीनन हम सब बहुत खुशनसीब हैं कि अल्लाह पाक ने अपने करम से हमें ‘‘हिन्द’’ की सूरत में एक आजाद वतन अता फरमाया है। जिसका ‘‘यौमे आजादी’’ (यानी 15 अगस्त) हर साल खूब जोशों खरोश से मनाया जाता है। इस मौके पर सपा के फर्रुखाबाद लोकसभा पूर्व प्रत्यशी डाॅ नवल किशोर शाक्य, आकिब राजा ,मोहम्मद फैज ,आसिफ सिद्दीकी,नसरुद्दीन सिद्दीकी आदि उपस्थित रहे। अंत में सभी बच्चों को मिष्ठान वितरण किया गया।