उत्तर प्रदेशजीवन शैली

रक्षाबंधन पर्व : बहनों नें भाईयों की कलाईयों को किया गुलजार , बांधा रक्षा सूत्र


संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा। जिले में गुरुवार को भाई-बहन के अटूट प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन त्योहार को धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर बहनों ने अपने भाई की कलाईयों पर रक्षासूत्र बांधकर गुलजार किया। उनकी लम्बी उम्र की कामना की। भाइयों ने बहनों की रक्षा का वचन और उपहार भेंट किए। राखी के दिन बाजारों में भारी भीड़ रही। इसके चलते बार-बार जाम के हालात बने और वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।


रक्षाबंधन के चलते बसों में भीड़ रही। लोग सुबह से ही अपनी बहनों के घर जाने के लिए बस स्टैण्ड पहुंचने लगे। वहीं बहनों नें भी यथास्थिति अनुकूल भाईयों के घर पहुंचने के लिये रोडवेज बसों और निजी वाहनों का सहारा लिया।बहुत सारे “भाई -बहन” जो “अस्वस्थ” थे या अपनी “पारिवारिक व्यस्तता”, “मोह -माया में व्यस्त” थे, उन्होंने “मोबाइल” के माध्यम से “वार्ता”, “रक्षा सूत्र” और “उपहारों” का “आदान -प्रदान” किया। रक्षा बंधन “पर्व की “औपचारिकताओ” के “निर्वहन” की “भूमिका” निभाई। “न आ पाने” की मजबूरियों का “गमगीन व्याख्यानों”के माध्यम से “आदान -प्रदान” कर आने -जानें की “झंझटों” से “मुक्ति” पाई।
राखी के अवसर पर राज्य परिवहन निगम की ओर से रोडवेज बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सौगात दी गई। ऐसे में महिलाओं ने रोडवेज की बसों में नि:शुल्क यात्रा का लुत्फ भी उठाया।