उत्तर प्रदेशराजनीति

भारत बंद के आव्हान पर बसपा कार्यकर्ताओं ने ज़िलेभर में जताया विरोध कलेक्ट्रेट पर लहराया नीला झंडा

आगरा। आरक्षण पर आए सुप्रीम कोर्ट के आरक्षण के उपवर्गीकरण के फैसले पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने आज 21 अगस्त को भारत बंद करने का ऐलान किया जिससे चलते आज बसपा नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद ने ट्विटर पर किया भारत बंद का ऐलान शोषित, वंचितों के लिए 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान किया। जिसके चलते आज आगरा में हालही में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को निरस्त करने की मांग पर बसपा कार्यकर्ताओं ने भारत बंद का आव्हान करते हुए।

जिलेभर में अलग अलग स्थानों पर एकत्रित होकर विरोध ज़ाहिर करते हुए जिलाधिकारी को लिखित ज्ञापन सौपा। कहीं कहीं कार्यकर्ताओं ने जबरन बाज़ार बंद कराए और कलेक्ट्रेट पर जमकर नारेबाजी की पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी के चलते सभी को ज्ञापन के बाद शांतिपूर्वक वापस भेज दिया गया।

इन तीन स्थानों पर जुटे बसपा कार्यकर्ता

आज के भारत बंद के आव्हान पर अपना विरोध जताने के लिए बसपा कार्यकर्ता आगरा में तीन अलग अलग स्थानों पर एक जुट होकर कलक्ट्रेट के लिए कूच करेगे। इस बारे में बसपा के आगरा के जिलाध्यक्ष विमल वर्मा का कहना है कि डॉ. आंबेडकर पार्क बिजलीघर, जूता मंडी और तारघर मैदान से बसपा कार्यकर्ता आरक्षण के उपवर्गीकरण को निरस्त करने की मांग के बैनर और पोस्टर लेकर सुबह 11.30 बजे कलक्ट्रेट पहुंचे और राष्ट्रपति के नामित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा

धरना प्रदर्शन की नहीं थी अनुमति

बसपा के भारत बंद के आव्हान पर आज बसपा कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध किया जाएगा लेकिन किसी को भी धरना प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं दी गई थी। वापस आगरा यूनिट से मिली जानकारी के अनुसार बसपा कार्यकर्ता सुबह 11 बजे पैदल कलक्ट्रेट पहुंचे। बड़ी संख्या में बसपा और अलग अलग राजनैतिक दलों के इस आदेश के विरोध में ज्ञापन सौंपे। राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपकर सुप्रीम कोर्ट के आरक्षण के उपवर्गीकरण के आदेश को निरस्त करने की मांग की है।

कलेक्ट्रेट पर लहराया बसपा का नीला झंडा

क्रीमी लाइन के विरोध में बड़ी संख्या में बसपा कार्यकर्ता जिलाधिकारी कार्यालय ज्ञापन देते पहुंचे। जहां जमकर नारे बाजी की गई। इसी बीच कुछ युवा कार्यकर्ताओं ने जिलाधिकारी मुख्यालय के द्वार पर बसपा का नीला झंडा लगाकर नारे बाजी की काफी देर तक विरोध प्रदर्शन किया गया।

अखिल भारतीय बौद्धिक जनमोर्चा ने जताया विरोध


अखिल भारतीय बौद्धिक जनमोर्चा के अध्यक्ष राजकुमार सिंह एडवोकेट और उपाध्यक्ष डॉ0 रामेश्वर दयाल एवं
डॉ0 अम्बेडकर क्षेत्र विकास समिति पश्चिमपुरी के अध्य्क्ष संतवीर सिंह महासचिव बनवारीलाल ने संयुक्त रूप से पश्चिम पूरी क्षेत्र में पैदल मार्च निकाल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध करते हुए अपना ज्ञापन सौपा।

इन सगठनों ने सौपे ज्ञापन

सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आरक्षण में सब कैटेगराइजेशन के फैसले के विरोध में महामहिम राष्ट्रपति एवं माननीय राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी एवं भीम आर्मी जय भीम संगठन के पदाधिकारियों द्वारा जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया।