उत्तर प्रदेशजीवन शैली

मच्छरों से बचाव स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम-मच्छरों से बचाव के लिए सावधानी बरतें

          मच्छरों से बचाव, स्वास्थ्य की सुरक्षा

आगरा। जनपद आगरा में विश्व मच्छर दिवस के अवसर पर मच्छर जनित बीमारियों के प्रति जनमानस को जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग और एंबेड परियोजना द्वारा मंगलवार को महिला आरोग्य समिति बैठक, स्कूल अवेयरनेस कार्यक्रम, जागरूकता रैली, पेंटिंग प्रतियोगिता, महिला बैठक का आयोजन किया गया ताकि लोगों को मच्छरों से होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी मिल सके और वे इसके बचाव के लिए कदम उठा सकें ।


विश्व मच्छर दिवस पर सिकंदरा की जाटव बस्ती में एंबेड परियोजना के बीसीसीएफ भूपेंद्र द्वारा महिला आरोग्य समिति बैठक की गई, जिसमें 21 महिलाओं ने प्रतिभाग किया। बैठक को संबोधित करते हुए महिला आरोग्य समिति की अध्यक्ष मनोरमा ने उपस्थित महिलाओं को बताया कि बारिश में मच्छरों के बढ़ने से मच्छर जनित रोग जैसे- मलेरिया, चिकनगुनियां व डेंगू होने का खतरा रहता है। लोगों को मच्छर से बचने की आवश्यकता है साथ ही मच्छरों से बचाव के बारे में भी जानकारी दी।

एंबेड परियोजना की बीसीसीएफ काजल के द्वारा शाहगंज की नगला सेवा बस्ती में बच्चों और स्थानीय महिलाओं के सहयोग से जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली में उपस्थित प्रतिभागियों ने मच्छरों से बचाव के लिए नारे लगाकर लोगों को जागरूक किया। एंबेड परियोजना के बीसीसीएफ पुलकित अग्रवाल द्वारा ताजगंज के नगला महादेव बस्ती के प्राथमिक विद्यालय में स्कूल अवेयरनेस कार्यक्रम के तहत बच्चों को डेंगू और मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी के प्रति जागरूक किया और प्रधानाचार्य मोहम्मद आसिफ के द्वारा विश्व मच्छर दिवस पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।

एंबेड परियोजना के बीसीसीएफ राजेश दुबे के द्वारा महिला बैठक का आयोजन किया गया । महिला बैठक में उपस्थित महिलाओं को मच्छर जनित बीमारियों के प्रति जागरूक किया गया। मच्छरों से बचाव के लिए, सावधानी बरतना बहुत जरूरी है, अपने आसपास साफ सफाई रखने के लिए प्रेरित किया गया। मच्छरों से बचाव के घरेलू साधनों के बारे में जानकारी भी दी गई।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि हर साल 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस के रूप में मनाया जाता है, ताकि लोगों के स्वास्थ्य को मच्छरों से होने वाले नुकसान की एक जरूरी याद दिलाई जा सके । मच्छरों से बचाव स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि मच्छर कई गंभीर बीमारियों के वाहक होते हैं। मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, और जीका वायरस जैसी बीमारियां फैलती हैं। इसलिए, मच्छरों से बचाव करने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाने चाहिए जैसे कि मच्छरदानी का उपयोग करना, मच्छर भगाने वाले क्रीम और स्प्रे का उपयोग करना, और अपने आसपास के क्षेत्र को साफ रखना बहुत जरूरी है ।

जिला मलेरिया अधिकारी राजेश गुप्ता ने बताया कि बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरों का प्रकोप शुरू हो जाता है। ऐसे में मच्छर के काटने से मच्छर जनित बीमारियां होने का खतरा रहता है। यह रोग मादा एडीज एजिप्टी के काटने से होते है। एडीज एजिप्टी साफ पानी में पनपता है। ऐसे में अपने घर के आसपास और घर के अंदर पानी जमा न होने दें।

कूलर का पानी साफ करते रहें। इसमें पानी को ज्यादा दिन तक जमने न दें। इससे कूलर में मच्छरों का लार्वा पनपने लगता है। सिटी कोऑर्डिनेटर मोहम्मद इरशाद, प्रोजेक्ट एसोसिएट कृष्णकांत और यूथ कोऑर्डिनेटर मोहित शर्मा ने प्रेस की वीडियो कांफ्रेंस के जरिए लोगों से अनुरोध किया कि बरसात के मौसम में अपने घरों की छतो पर किसी भी तरह का कबाड़ ना रखें।

  • दरवाजों व खिड़कियों पर जाली लगवाएं
  • मच्छरदानी का नियमित प्रयोग करें
  • अनुपयोगी वस्तुओं में पानी एकत्र न होने दें
  • पानी की टंकी पूरी तरह से ढक कर रख दें
  • पूरी बांह वाली कमीज और पैंट पहनें
  • घर और कार्य स्थल के आस-पास पानी जमा न होने दें
  • कूलर, गमले आदि को सप्ताह में एक बार खाली कर सुखाएं
  • गड्ढों में जहां पानी एकत्र हो, उसे मिट्टी से भर दें