उत्तर प्रदेशराजनीति

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा का किया अनावरण और मां अहिल्याबाई होल्कर की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी का संघर्ष व त्याग अपने स्वामी के लिए नहीं, स्वदेश, स्वराष्ट्र और मातृभूमि को आक्रांता से आजादी की लड़ाई थी मुख्यमंत्री

तेरा वैभव अमर रहे मां, हम दिन चार रहें न रहें, राष्ट्र प्रथम के भाव के साथ एक रहें, विकसित भारत के संकल्प के साथ हम सुरक्षा व समृद्धि की पराकाष्ठा तक पहुंचेंगे-. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी

आगरा।  उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पहुंचने पर जनपद के जनप्रतिनिधियों ने भव्य स्वागत किया।तत्पश्चात मुख्यमंत्री  ताजमहल मैट्रो स्टेशन,पुरानी मंडी चौराहे पर राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी की 15 फीट ऊंची अष्टधातु की प्रतिमा के अनावरण हेतु मूर्ति स्थल पहुंचे, जहां राठौर- साहू विकास समिति के पदाधिकारियों ने मा.मुख्यमंत्री जी का भव्य स्वागत किया। मुख्यमंत्री जी ने जन्माष्टमी के पावन अवसर पर, राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी की प्रतिमा का बटन दबाकर अनावरण किया तथा मूर्ति का माल्यार्पण किया, तत्पश्चात मा.मुख्यमंत्री जी नजदीक ही स्थापित मां अहिल्याबाई होल्कर जी की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया।


मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के मुख्य मंच व सभा स्थल पर पहुंचते ही भारत माता की जय, बंदे मातरम, राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर अमर रहें के जयघोषों के साथ उपस्थिति अपार जनसमूह ने मा. मुख्यमंत्री जी का भव्य स्वागत किया तथा राठौर समाज के गणमान्य जनों द्वारा मुख्यमंत्री जी को चांदी का मुकुट तथा मोमेंटो प्रदान किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सभा स्थल पर अपार जनसमूह को संबोधित करते हुए अपने यशस्वी संबोधन का शुभारंभ राधे-राधे, वृन्दावन बिहारी लाल की जय, कृष्ण कन्हैया की जय, गिर्राज भगवान की जय, भारत माता, वंदेमातरम और राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी की जय के साथ किया, उपस्थित।

जनता ने करतल ध्वनि से मा. मुख्यमंत्री जी का स्वागत किया। मा. मुख्यमंत्री ने सभी को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी के प्रति जो श्रद्धा और सम्मान का भाव है यही भारत की ताकत है, उन्होंने कहा कि राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी की प्रतिमा का अनावरण ऐसे समय हो रहा है जब देश में काकोरी ट्रेन एक्शन की शताब्दी मनाई जा रही है उसके कार्यक्रम हो रहे हैं,09 अगस्त 1925 को रामप्रसाद बिस्मिल, रोशन सिंह, चंद्रशेखर आजाद आदि जैसे क्रांतिकारियों ने काकोरी ट्रेन एक्शन कर ब्रिटिश हुकूमत को चुनौती दी थी ट्रेन एक्शन में क्रांतिकारियों को 46 सौ रूपये प्राप्त हुए लेकिन ब्रिटिश सरकार ने 10 लाख रुपए सजा दिलवाने में खर्च किए लेकिन आजादी की लड़ाई कमजोर नहीं पड़ी क्रांतिकारियों ने विदेशी हुकूमत की चूल्हें हिला दी।

मुख्यमंत्री अपने संबोधन में कहा कि दुष्ट औरंगजेब को आगरा की धरती पर ही हिन्दू पदपातशाही के संरक्षक वीर शिवाजी ने चुनौती दी और औरंगजेब से कहा कि तुम चूहे की तरह तड़पते रह जाओगे, तुम्हें हमारी मातृभूमि पर कब्जे का मौका नहीं देंगे, उधर राजस्थान, जोधपुर में राजा जसवंत सिंह मोर्चा संभाले हुए थे लेकिन औरंगजेब ने छल से उन्हें अफगानिस्तान भेज कर धोखे से मरवा दिया तब राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर ने राजा जसवंत सिंह के बेटे अजीत सिंह का धूमधाम से राज्याभिषेक कर संघर्ष किया और अपनी मातृभूमि को आक्रमणकारी से मुक्त करने का संघर्ष किया।

मा. मुख्यमंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी की लड़ाई अपने स्वामी के लिए नहीं, स्वदेश, स्वराष्ट्र और मातृभूमि के लिए थी, मा. मुख्यमंत्री जी ने राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी के जीवन और त्याग पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि जिस देश में दुर्गादास राठौर जी जैसे राष्ट्रवीर पैदा होते हैं, आक्रांता कुछ नहीं बिगाड़ सकते।


मुख्यमंत्री ने अमर शहीद रामप्रसाद बिस्मिल का उदाहरण देते हुए बताया कि जब उन्हें गोरखपुर जेल में फांसी दी जा रही थी तब उनकी अंतिम इच्छा पूछे जाने पर कहा था कि मेरी यही अंतिम इच्छा है कि बार बार मेरा जन्म इसी भारत में हो, और में देश, समाज की सुरक्षा उनके कल्याण में काम आता रहूं, मा. मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यही भाव हो कि ‘ तेरा वैभव अमर रहे मां, हम दिन चार रहें न रहें ‘ मा. मुख्यमंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने 2047 तक विकसित भारत के संकल्प लिया है।।

आप सभी मिलकर कार्य करें, आगरा ब्रजभूमि का स्थल है यहां कण कण में रज रज में राधा-कृष्ण रचते बसते हैं, यहां कला है, विश्वास है, आस्था है समर्पण है इस सभी को राष्ट्र के प्रति निष्ठा तथा समर्पण से जोड़ कर कार्य करें, उन्होंने कहा कि गुलामी के चिह्न समाप्त करेंगे, समाज में विद्वेष फैलाने की छूट किसी को नहीं दी जाएगी, राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर उस काल की सबसे बड़ी ताकत से टकराए, जबकि बहुत से लोगों ने जमीदारी तथा निजी हितों के लिए मुगलों के आगे समर्पण किया, उनका नाम इतिहास में गुम है लेकिन दुर्गादास राठौर जी राजस्थान,मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश आदि सभी जगह अवतारी पुरुष के रूप में पूजे जाते हैं।

मैं उनके प्रति यही श्रद्धा समर्पण का भाव लेकर आया हूं, मा. मुख्यमंत्री जी ने बताया कि मैं 13 अगस्त को प्रतिमा अनावरण हेतु आ रहा था लेकिन घर घर तिरंगा कार्यक्रम के कारण नहीं आ सका लेकिन मेरे अंदर भाव था कि जाऊंगा तो जरूर जाऊंगा और आज कृष्ण जन्माष्टमी के पवित्र दिन ये मौका मिला है, पिछले 10 वर्ष से राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी की प्रतिमा मेरा इंतजार कर रही थी, मुझे राष्ट्रवीर की कृपा मिल गई, कृष्ण कन्हैया के जन्म के पवित्र दिन लोकार्पण कर रहे हैं। राष्ट्र से बढ़ कर कुछ नहीं, सभी एक रहें, नेक रहें, हम बंटेंगे तो कटेंगे, मा. मुख्यमंत्री जी ने हाल ही में बांग्लादेश की घटना की याद दिलाते हुए कहा कि वो गलतियां यहां न हों, हम सब एक रहेंगे तो नेक रहेंगे, सुरक्षित रहेंगे और समृद्धि की पराकाष्ठा तक पहुंचेंगे।


अंत में मुख्यमंत्री ने सभी को कृष्ण जन्माष्टमी की एक बार पुनः शुभकामनाएं देते हुए राधा रानी और कृष्ण कन्हैया से सभी की सुख समृद्धि तथा मनोकामना पूर्ण करने की मंगल कामना के साथ अपने संबोधन को समाप्त किया।कार्यक्रम को आगरा के मा. सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री श्री एस.पी. सिंह बघेल जी ने संबोधित करते हुए कहा कि,राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी और मां अहिल्या बाईं होलकर जी का जीवन प्रेरणा प्रदान करता है,राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी ने औरंगजेब के दांत खट्टे किए तो मां अहिल्याबाई होलकर ने 13 हजार से अधिक मंदिरों धार्मिक तीर्थ स्थानों का जीर्णोद्धार कराया ऐसे पुरखों पर हमें गर्व है।

.केंद्रीय मंत्री ने आगरा के विकास में टीटीजेड,एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट को रोड़ा तथा राहु, केतु व शनि ग्रह बताते हुए कहा कि आगरा में आईटी आधारित उद्योग स्थापित करने,आईटी हब बनाने की बात रखी, उन्होंने कहा कि जनपद के 03 पुरुष तथा 03 महिला खिलाड़ी अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपना खेल प्रदर्शन कर रहे, यहां अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनाए जाने, रात्रि में टूरिस्ट को रोकने हेतु कार्य किए जाने तथा यमुना बैराज की प्रमुख मांगों को मा.मुख्यमंत्री जी के समक्ष रखा।


कार्यक्रम के संयोजक व मा. विधायक आगरा कैंट जीएस धर्मेश जी ने अपने स्वागत भाषण में मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी के राज में माफिया प्रदेश छोड़ गए, अपराधी तत्वों की संपत्ति पर बुलडोजर चला कर स्वशासन स्थापित किया है।कार्यक्रम में मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ,  बेबीरानी मौर्य, धर्मवीर प्रजापति जी, फतेहपुर सीकरी सासंद राजकुमार चाहर , राज्य सभा सदस्य नवीन जैन , जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ मंजू भदौरिया , आगरा महापौर हेमलता दिवाकर ,. विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल , डॉ. धर्मपाल, रानी पक्षालिका सिंह , छोटेलाल वर्मा , भगवान सिंह कुशवाह , चौ. बाबूलाल , भाजपा जिलाध्यक्ष गिर्राज कुशवाह , भाजपा महानगर अध्यक्ष भानु महाजन , पू.विधायक राम प्रताप चौहान जी आदि मौजूद रहे।