उत्तर प्रदेशजीवन शैली

नंदलाला के जयकारों के गूंजा श्रीजगन्नाथ मंदिर, फूलों और मेवाओं से सजा मंदिर

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर पंच औषधी व पंचगव्य से हुआ राधाकृष्ण का अभिषेक, भक्तों द्वारा तैयार पीत रंग की पोशाक में श्रंगारित हुआ भगवान जगन्नाथ, फूलों और सतरंगी रोशनी से जगमगाया इस्कॉन मंदिर

गोपी ड्रेस और धोती कुर्ता पहनकर आए भक्त, गीत गोविन्द और दशावतार श्लोक के कीर्तन पर भक्ति के नृत्य में डूबे भक्तजन

आगरा। जगमग रोशनी से सजे और फूलों से महकते श्रीगन्नाथ मंदिर में आज नंदलाला के जयकारे गूंज रहे थे। भक्तों द्वारा रेशम के धागे से कड़ाई कर पीत पोशाक में श्रंगारित श्रीजगन्नाथ जी बहन सुभद्रा और बाई बलराम थे तो गोपी ड्रेस और धोती कुर्ता में सजे धजे भक्तजन। फूलों के साथ विभिन्न मेवाओं (मखाने, बादाम, किशमिश, खजूर) से भगवान का मंदिर सजाया गया। भक्ति और आस्था के योगीराज श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर आज कमला नगर स्थित श्रीजगन्नाथ मंदिर (इस्कॉन) में कुछ ऐसा ही भक्तिमय दृष्य नजर आ रहा था।


प्रातः मंगला आरती के साथ प्रारम्भ हुए श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में रात को पंच औषधी, पंचगव्य व पंचामृत से श्रीकृष्ण का राधा संग वेदोच्चारण के साथ इस्कॉन के अध्यक्ष अरविन्द प्रभु द्वारा अभिषेक किया गया। अभिषेक से पूर्व मंदिर परिसर से उन्हें पालकी में बैठाकर कीर्तन करते हुए पंडाल तक लाया गया। वहीं रात्रि अभिषेक से पूर्व मंदिर परिसर में 1011 कलशों से भक्तों को भी राधाकृष्ण का अभिषेक करने का सुअवसर प्राप्त हुआ।
इस्कॉन मंदिर में श्रीकृष्ण महोत्सव पर सभी भक्तजन सजधक पर पहुंचे। महिलाएं गोपी ड्रेस और पुरुष धोती व पजामा कुर्ता के ड्रेस कोड में पहुंचे।

जहां गीत गोविन्द व दशावतार श्लोकों पर झांझ, मंजीरे और मृदंग के संगीत पर भक्तिमय नृत्य में हर भक्त श्रीकृष्ण की भक्ति में डूबा नजर आया। इस अवसर पर भक्तों द्वारा भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। अभिषेक के उपरान्त रात 12 बजे श्रीहरि का अलौकिक श्रंगार कर महाआरती का आयोजन किया गया। 27 अगस्त को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक मंदिर परिसर में नन्दोत्सव व श्रील प्रभुपाद 128वां व्यास पूजा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य रूप से शैलेन्द्र अग्रवाल, कामता प्रसाद अग्रवाल, राहुल बंसल, सुनील मनचंदा, सुशील अग्रवाल, संजीव बंसल, संजय कुकरेजा, राजेश उपाध्याय, ओमप्रकाश अग्रवाल, शैलेश बंसल, राजीव मल्होत्रा, शाश्वत नन्दलाल, सूरज, विकास बंसल आदि उपस्थित थे।