उत्तर प्रदेश

टूटी− फूटी है डगर राम बरात की, श्रीमनःकामेश्वर रामलीला के लिए दिगनेर तैयार लेकिन अव्यवस्थाओं का लगा है अंबार

3 से 13 अक्टूबर तक होगा श्रीमनःकामेश्वर रामलीला महोत्सव,
श्रीमनः कामेश्वर रामलीला में आएंगे बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री
टूटी सड़कें, बिजली के गिरते तार, व्यवस्था सुधार की मांग को गढ़ी ईश्वरा, दिगनेर वासी एकजुट

आगरा। शहर से कुछ किमी दूर गढ़ी ईश्वरा, दिगनेर, शमशाबाद रोड है, जहां हर वर्ष श्रीमनः कामेश्वर राम लीला महोत्सव का भव्य आयोजन किया जाता है। इस वर्ष पुनः यह आयोजन 3 से 13 अक्टूबर के मध्य आयोजित होगा। आयोजन को लेकर समस्त क्षेत्रवासी उत्साहित रहते हैं। घर− घर में उत्सव जैसा वातावरण रहता है। हजारों लोगों की भावनाओं से जुड़े इस महोत्सव को लेकर प्रशासन न सहयोग करता है और न व्यवस्थाएं ही दुरस्त करता है। अब प्रशासन की इस ओर से तंद्रा भंग करने के लिए क्षेत्रीय लोग आगे आ गए हैं।
गुरुवार को स्थानीय लोगों ने एकजुट होकर सभा आयोजित की और टूटी सड़क, झूलते बिजली के तार और व्यवस्थाओं में सुधार के लिए क्षेत्रीय प्रशासन से पुरजोर मांग की।
श्रीमनःकामेश्वर ग्रामीण संस्थान में हुयी बैठक में महंत योगेश पुरी ने बताया कि शारदीय नवरात्र के अवसर पर 3 से 13 अक्टूबर तक श्रीमनः कामेश्वर रामलीला महोत्सव का आयोजन होगा। श्रीमनः कामेश्वर बाल विद्यालय पर रामलीला मंचन होगा। 8 अक्टूबर को पूरे क्षेत्र में राम बरात निकाली जाएगी, जिसे लेकर स्थानीय लोगों में विशेष उत्साह होता है। इस बार प्रत्येक गांव को एक एक झांकी की सजाने की जिम्मेदारी दी गयी है। आस पास के क्षेत्र के लोग आयोजन में सहभागिता करते हैं किंतु स्थानीय स्तर पर किसी तरह का विकास नहीं हो पाता। उन्होने क्षेत्र में पुलिस चौकी की मांग भी की।
मंदिर मठ प्रशासक हरिहर पुरी ने बताया कि किसी भी क्षेत्र में सामूहिक महोत्सव या आयोजन उस क्षेत्र के विकास की परिपाटी तैयार करता है किंतु हर वर्ष दिगनेर को प्रशासन अनदेखा कर देता है। शासन− प्रशासन किसी का भी सहयोग नहीं मिल पाता। आस्था के कारण लोग रामबरात में कई किमी पैदल नंगे पांव चलते हैं, टूटी सड़कें उनकी राह में बाधा बनते हैं।
उन्होंने प्रशासन से अपील की कि आयोजन सुव्यवस्थित हो सके, इसके लिए स्थानीय व्यवस्थाएं सुधारे और सड़क, बिजली के तार आदि की समस्याओं का जल्द से जल्द निवारण करे।
पूर्व विधायक कालीचरण सुमन ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय लोग अपने आराध्य श्री राम के हर कार्य में सहयोग के तैयार हैं। प्रधान हरेन्द्र सिंह बोले कि भव्य आयोजन की सफलता के प्रशासन से सहयोग की अपील है।
बैठक का संचालन सचिन तोमर ने किया। अध्यक्षता काली चरण भगत ने किया। इस अवसर पर आशीष ठाकुर, मोहित, ब्लॉक प्रमुख उत्तम सिंह, आशु, जितेन्द्र प्रधान, पूर्व प्रधान सोनू राम, गोपाल तोमर, सुरेंद्र तोमर, लक्ष्मीकांत, बंशी पंडित, वीरो पंडित, विजय सिंह, महेन्द्र गुप्ता, महाराज सिंह पहलवान, विश्व प्रताप, राम खिलाड़ी आदि उपस्थित रहे।

धीरेंद्र शास्त्री को लाने का है प्रयास
श्रीमनः कामेश्वर रामलीला में बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री को आमंत्रित किया गया है। राम बरात में उनकी सहभागिता संभवतः रहेगी।