उत्तर प्रदेश

भारतीय वन्यजीव संस्थान के जलज परियोजना के तहत उत्तर प्रदेश के पीएम श्री के.वी.-3 आगरा कैंट में हुई चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित

आगरा।जलीय जैव विविधता और नदी संसाधनों के संरक्षण के महत्व के प्रति जागरूकता बढ़ाने के प्रयास में, भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII), देहरादून, ने राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन की जलज पहल के अंतर्गत एक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय आगरा कैंट, आगरा के 135 छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। छात्रों को दो समूहों में विभाजित किया गया: एक समूह में कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थी शामिल थे, और दूसरे समूह में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी थे।
इन युवा कलाकारों ने ‘जल संरक्षण’ और ‘वन्यजीव संरक्षण’ जैसे दो महत्वपूर्ण विषयों पर अपनी रचनात्मकता को चित्रों के माध्यम से व्यक्त किया। प्रतियोगिता के द्वारा विद्यार्थियों को पर्यावरणीय मुद्दों की समझ और प्रकृति के संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने का एक महत्वपूर्ण मंच मिला।
कार्यक्रम के दौरान, भारतीय वन्यजीव संस्थान से सीनियर प्रोजेक्ट एसोसिएट, सुश्री स्नेहा शर्मा और जलज तकनीकी सहायक, सुश्री निहारिका सिंह ने छात्रों को गंगा नदी और उसकी सहायक नदी यमुना की जैव विविधता की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने जलीय जीवो पर प्लास्टिक कचरे के हानिकारक प्रभावों को रेखांकित किया और प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के व्यावहारिक उपाय सुझाए, साथ ही छात्रों को पर्यावरण के अनुकूल आदतें अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया।


इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य, श्री उपेंद्र कुमार, उप-प्रधानाचार्य, श्रीमती ब्रजबाला और कला एवं शिक्षा की शिक्षक, श्रीमती राजेश पुनिया को भारतीय वन्यजीव संस्थान के अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया गया। यह प्रतियोगिता में केवल छात्रों को अपनी कलात्मक प्रतिभा दिखाने का मौका दिया बल्कि युवाओं में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जिम्मेदारी की भावना भी विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


यह कार्यक्रम जलज पहल की एक और सफल प्रयास का प्रतीक है, जिसमें समुदाय, विशेष रूप से युवा पीढ़ी, को गंगा नदी और उसकी समृद्ध जैव विविधता की सुरक्षा और पुनर्स्थापन के मिशन में शामिल किया गया।