उत्तर प्रदेशजीवन शैली

वाह डीएम साहब वाह” : किसानों का”दर्द”समझ निबंधक को लगाई “फटकार”


संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा। “वाह डीएम साहब वाह” आखिर किसानों का दर्द”आपने समझा। किसानों की तरफ से आपको “हमारा सलाम”। खबर को समझाते हैं। डीएम नगेंद्र प्रताप ने सोमवार को सहकारी समितियां में खाद की उपलब्धता के संबंध में कृषि सहकारी समिति पीएसएफ एवं इफको के अधिकारियों के साथ बैठक की सहायक निबंधक राजेश कुमार को “दो टूक शब्दों में चेतावनी” दी। निर्देशित किया कि सहकारी समितियां में नियमित रूप से उर्वरकों की आपूर्ति सुनिश्चित करें।


सहायक निबंधक सहकारिता ने डीएम को बताया कि दिनांक 21 अगस्त को 800 मै.टन एनपीएस उर्वरक जनपद को प्राप्त हुई है। इसमें से 468 मैं.टन समितियां को भेज दी गयी है। चित्रकूट जनपद में आयोजित होने वाले अमावस्या मेले के मद्देनजर यातायात प्रतिबंधों के चलते कुछ समितियों पर उर्वरक का प्रेषण नहीं हो पाया। मंगलवार से डिलेवरी शुरू कर दी जायेगी। सहायक निबंधक सहकारिता ने अवगत कराया कि जनपद में यूरिया एवं डीएपी की एक-एक जंबो रैक की जरूरत है।


डीएम ने सहायक निबंधक को निर्देशित किया कि डीएपी एवं यूरिया की एक-एक जंबो रैंक हेतु उनकी ओर से शासन को पत्र लिखा जाए। उन्होंने जिल कृषि अधिकारी एवं सहायक निबंधक को निर्देशित किया की समितियां पर खाद की उपलब्धता की समीक्षा प्रतिदिन करें। सप्ताह में दो दिन मुख्य विकास अधिकारी से समीक्षा करायें।