उत्तर प्रदेश

हटाया जायेगा अतिक्रमण: अवैध ई- रिक्शों पर प्रतिबंध

संवाद -तौफीक फारूकी

फर्रुखाबाद। जिला प्रशासन ने नगर में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए कमर कस ली है।जिलाधिकारी के निर्देश पर आज नगर मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में फर्रूखाबाद फतेहगढ़ के नगरीय क्षेत्र में अतिक्रमण, पार्किंग, वेडिंग जोन व ई रिक्शा संचालन के संबंध में बैठक हुई। बैठक में नगर मजिस्ट्रेट ने टीएसआई को निर्देशित किया कि जनसमान्य द्वारा सड़को व उनके किनारों पर अवैध रूप से की जा रही वाहन पार्किंग पर कठोर कार्यवाही की जाये। आवश्यक होने पर वाहनों को क्रेन से उठाकर पुलिस लाइन में जमा कराए जाये।

ई रिक्शा संचालन के संवंध में एआरटीओ प्रवर्तन द्वारा अवगत कराया गया कि नगर पालिका द्वारा उन्ही ई रिक्शा को चलने के लिये अधिकृत किया जाये जिन पर आगे व पीछे एचएसआरटीसी नंबर प्लेट लगी हो। ई- रिक्शा चालक के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस हो व वीमा व फिटनेस प्रमाणपत्र एवं टैक्स अधतन जमा हो, साइड मिरर लगे हो व ई रिक्शे में साउंड सिस्टम न लगा हो। नगर पालिका के ईओ ने बताया गया कि नगर में संचालित होने बाले ई- रिक्शा को निर्धारित रुट कर कलर कोड दिया जायेगा।

ई- रिक्शा चालक अपना प्रत्यावेदन नगर पालिका में प्रस्तुत कर अपना रुट आवंटित करा लें। एआरटीओ व टी एस आई ने संयुक्त रूप से अवगत कराया कि किसी भी ई- रिक्शा द्वारा क्षमता से ज्यादा सवारी बैठाई जाती है या माल की ठुलाई की जाती है तो उसे सीजकर लाइसेंस निरस्त कर दिया जायेगा। बैठक में निर्देशित किया गया कि स्ट्रीट वेंडर पल्ला पार्क व घुमना सब्जी मंडी में आवंटित की गई जगह पर ही बैठे, वरना आवंटन निरस्त कर दिया जाएगा।

जिलाधिकारी द्वारा अतिक्रमण मुक्त किये जाने के संवंध में शुरू में दो मुख्य मार्गो को चिन्हित करने के लिए निर्देशित किया गया था। इस संबंध में चर्चा के उपरांत सर्व सम्मति से मऊदरवाजा से चौक व चौक से लालसराय गेट तक के मार्ग चिन्हित किये गये। उक्त मार्ग पर फड़, ठेला आदि लगाकर अतिक्रमण करने बालों व सभी दुकानदारों को निर्देशित किया जाता है कि वह अपना अतिक्रमण स्वयं हटा लें। नगर पालिका की नाली के पीछे तक सड़क को अतिक्रमण मुक्त रखे। अन्यथा उन पर जुर्माना किया जाएगा व नगर पालिका व संबंधित थाना प्रभारी द्वारा सामान जब्त कर लिया जाएगा।

व्यापारी नेता रोहित गोयल द्वारा सुझाव दिया गया कि इन मार्गो से जुड़ने बाले ऐसे मार्ग जो वन- वे है उनको भी अतिक्रमण मुक्त किया जाये जिससे यातायात सुचारू रूप से संचालित हो सके। रविवार को नेहरू रोड पर लगने बाले साप्ताहिक बाजार को लिंजीगंज व मन्नीगंज में शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही फतेहगढ़ में लगने बाले साप्ताहिक बाजार को भी उचित स्थान चिन्हित कर शिफ्ट किये जाने का निर्णय लिया गया। इस अवसर पर व्यापारी सरल दुबे, द्रवित जैन आदि उपस्थित रहे।