उत्तर प्रदेश

वीएचएसएनडी के उद्देश्यों और लक्ष्यों की समीक्षा

 सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यक कदमों की पहचान, संवाद और समन्वय की रणनीति
आगरा। मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह ने छाया एकीकृत ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) के सफल क्रियान्वयन के लिए एक बैठक की। इस बैठक में वीएचएसएनडी के उद्देश्यों और लक्ष्यों पर चर्चा की गई, साथ ही साथ इसके क्रियान्वयन के लिए आवश्यक कदमों पर भी चर्चा हुई। सीडीओ ने वीएचएसएनडी के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी संबंधित अधिकारियों और कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए और उनकी सहायता के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान करने का आश्वासन दिया।
                 बैठक में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन, जिला कार्यक्रम अधिकारी अदीश मिश्रा, डब्ल्यूएचओ से एसएमओ डॉ. महिमा,  यूनिसेफ से रीजनल कोऑर्डिनेटर अरविंद शर्मा, यूनिसेफ के डीएमसी राहुल कुलश्रेष्ठ, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, एचईओ पंकज जायसवाल व समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) मौजूद रहे।
                      बैठक में डी.एम.सी, यूनीसेफ द्वारा मॉनिटरिंग फीडबैक शेयर करते हुए मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया गया कि फतेहपुर सीकरी, बिचपुरी, खेरागढ़, बरौली अहीर, पिनाहट, खन्दौली एवं शहरी क्षेत्र के सत्रों पर वयस्क वजन मशीन, बच्चों की वजन मशीन, स्टेडीयोमीटर, इन्फैन्टोमीटर, बी.पी मशीन, एच.बी टैस्टिंग किट, यूरीन टैस्टिंग किट, ओ.आरएस जिंक कुछ सत्रों पर उपलब्ध नही थे। जिला परियोजना अधिकारी (आई.सी.डी.एस) द्वारा  अवगत कराया गया कि उपरोक्त उपकरण कम संख्या में है। सीडीओ ने निर्देशित किया की सत्र के एक दिन पूर्व आस-पास के आंगनवाड़ी केन्द्र से स्टेडीयोमीटर, इन्फैन्टोमीटर तथा बच्चों की वजन मशीन टीकाकरण सत्र पर अवश्य मंगवा ली जाये जिससे सत्र स्थल पर गर्भवती, महिलाओं व बच्चों की जाँच हो सके।  शत-प्रतिशत सत्रों वीएचएसएनडी पर एचआईवी सिफलिस किट की उपलब्धता सुनिश्चित करवायी जाये। इसके साथ ही सीडीओ ने निर्देशित किया कि शहरी क्षेत्र के सत्र स्थलों का चुनाव करने के लिये नगर निगम आगरा से शहरी क्षेत्र के प्रभारी  चिकित्सा अधिकारी समन्वय स्थापित करें जिससे सही स्थान का चुनाव हो सके । इस सम्बन्ध में नोडल अधिकारी एनयूएचएम, नगर निगम के अपर नगर आयुक्त के साथ बैठक कर सत्र स्थलों के चुनाव सम्बन्धी रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
                  बैठक में डी.एम.सी, यूनीसेफ ने अवगत कराया कि आगरा अर्बन में वजन मशीन और बी.पी उपकरण सभी सत्रों पर उपलब्ध नही है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने अवगत कराया कि शहरी क्षेत्र की समस्त एएनएम को पूर्व में वजन मशीन एवं बी.पी उपकरण उपलब्ध करा दिये गये हैं। जिन स्थानों पर वजन मशीन एवं बी.पी उपकरण उपलब्ध नही है उनसे मांगपत्र प्राप्त कर शीघ्र ही उपलब्ध करा दिये जायें।
                जिलाधिकारी महोदय द्वारा जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में दिये गये निर्देशों के क्रम में सीडीओ को निर्देशित किया गया कि एएनएम, आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता माह की 25 तारीख से 30 तारीख के मध्य में एएए बैठक कर के अगले माह के सभी सत्रों की ड्यू लिस्ट अपडेट करके ब्लॉक मुख्यालय पर जमा करें। समस्त ब्लॉक मुख्यालयों पर शत-प्रतिशत डयू लिस्टों की समीक्षा करके चिकित्सा अधीक्षक,प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एवं सीडीपीओ ड्यू लिस्ट अपडेशन के सम्बन्ध में शपथपत्र प्रत्येक माह की 30 तारीख तक मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध करायें। इसके पश्चात मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी (आई.सी.डी.एस) प्रत्येक माह की आखिरी तारीख को जिला स्तरीय शपथपत्र जिलाधिकारी महोदय को उपलब्ध कराये।
               मुख्य विकास अधिकारी ने सभी चिकित्सा अधीक्षकों, प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि एएए बैठक में आशा अपनी अपडेटेड आशा डायरी के साथ उपस्थित हों, आंगनवाड़ी तथा एएनएम भी समस्त दस्तावेजों के साथ एएए बैठक का आयोजन एजेण्डा के अनुसार करें। उन्होंने कहा कि एएए बैठकों के कार्यवृत्त की समीक्षा ब्लॉक स्तर से अधीक्षक/प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, बी.पी.एम, बी.सी.पी.एम द्वारा की जाये।