उत्तर प्रदेशखेल

खंदारी कैंपस में एयर मार्शल डेंजिल कीलोर स्टेट चैंपियनशिप खेलों का आग़ाज़

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय विवेकानंद खंदारी कैंपस स्थित जे.पी. सभागार आगरा में दो दिवसीय 7 ओर 8 सितंबर को स्पेशल ओलंपिक भारत उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित “एयर मार्शल डेंजिल कीलोर स्टेट चैंपियनशिप” खेलों के उद्घाटन समारोह की शुरुआत हुई। इस खास मौके पर उत्तर प्रदेश के तमाम विशिष्ट स्कूल के बच्चों के लिए हैंडबॉल और स्केटिंग जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश से आए अलग अलग शहरों से कुल 300 स्पेशल प्रतिभागियों ने चैंपियनशिप में हिस्सा लिया जिनके साथ 80 प्रसीक्षक शामिल हुए।


कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि डॉ भीमराव अंबेडकर विश्विद्यालय की माननीय कुलपति प्रो आशु रानी जी थीं। मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश स्पेशल ओलंपिक के अध्यक्ष श्री मुकेश शुक्ला और विश्विद्यालय में खेलकूद एवं शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ अखिलेश सक्सेना थे। विशिष्ट अतिथि थे शिवांग तिवारी जो जर्मनी स्पेशल ओलंपिक 2023 में अपना प्रदर्शन बिखेर कर आए हैं। गणेश चतुर्थी के उत्सव पर कार्यक्रम की शुरुआत गणपति जी की वंदना और मां सरस्वती जी के आशीर्वाद के साथ उद्घाटन समारोह की शुरुआत हुई।

कुलपति ने सभी प्रतिभागियों और स्पेशल ओलंपिक भारत की पूरी टीम का स्वागत कर एवं ओलिंपिक खेलों का आयोजन विश्विद्यालय प्रांगढ़ में करने के लिए धन्यवाद दिया। शुभकामनाओं सहित बच्चों को प्रेरित किया और कहा हर्ष और जोश के साथ आज आप अपना बेहतरीन प्रदर्शन करें और आने वाले नेशनल स्पेशल ओलिंपिक में अपनी जगह बनाएं। मुकेश शुक्ल ने बताया कि किस तरह स्पेशल ओलंपिक भारत सिर्फ खेलकूद ही नहीं, स्पेशल चाइल्ड के मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ पर भी पूरा ध्यान देती है।

जिसमे बच्चों को आर्ट एंड क्राफ्ट, स्पेशल चाइल्ड डेवलपमेंट, स्पीच और बिहेवियर थेरेपी के साथ अन्य सुविधाएं भी प्राप्त कराई जाती हैं। उन्होंने माननीय कुलपति जी से भी निवेदन किया कि अगले सत्र में भी विश्विद्यालय, स्पेशल ओलंपिक भारत के साथ मिलकर काम करें और जिससे आगरा के स्पेशल बच्चों को भी मंच मिले जिसमें वे अपना प्रदर्शन दिखा सकें। डॉ अखिलेश सक्सेना ने माननीय कुलपति जी के निर्देश में छलेसर परिसर में नवनिर्मित 1000 बैठक क्षमता वाले स्टेडियम में नेशनल स्पेशल ओलंपिक चैंपियनशिप आयोजन कराने का प्रस्ताव रखा।


उद्घाटन समारोह के बाद 300 प्रतिभागियों का स्क्रीनिंग टेस्ट कराया गया, जिसमे शूटिंग, ड्रिंबलिंग, स्पीड पास, टारगेट पास और टाइम ट्रायल स्केटिंग जैसी प्रतियोगिताओं से फाइनल टीम बनाई गईं। इन सभी टीमों के बीच टूर्नामेंट के दूसरे दिन प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। कार्यक्रम के संयोजक थे उत्तर प्रदेश स्पेशल ओलंपिक के महासचिव  संजीव दोहरे और समन्वयक थे  हरवीर चौधरी।मंच संचालन सुशील सरित ने किया। स्पेशल ओलंपिक भारत की टीम के नैशनल ट्रेनर मनोज सिंह, सत्य नारायण, आकाश सक्सेना, अजय यादव, अमित, पुरसूत सिंह, सीमा शर्मा, अरुण सिंह, एजाज, इंद्रपाल और शेफाली गुप्ता ने प्रतियोगिताओं का संचालन किया।