उत्तर प्रदेशजीवन शैली

मनकामेश्वर मंदिर कॉरिडोर का 2,57,57000 रू.और श्री फूलेश्वर महादेव मंदिर का 124.22 लाख रुपए से कराया जाएगा पर्यटन विकास

धार्मिक, सांस्कृतिक विरासत स्थल आस्था व प्रेरणा के केंद्र, ऐतिहासिक मनकामेश्वर मंदिर कॉरिडोर का 2,57,57000 रू.तथा श्री फूलेश्वर महादेव मंदिर का 124.22 लाख रुपए से कराया जा रहा पर्यटन विकास-मा. उच्च शिक्षा मंत्री श्री योगेंद्र उपाध्याय

आगरा। उत्तर प्रदेश सरकार पूर्वजों द्वारा स्थापित मठ, मंदिरों, ऐतिहासिक सांस्कृतिक स्थलों जो कि प्रेरणा और आस्था के केंद्र हैं उनका भी पर्यटन व संस्कृति मंत्रालय से विकास करा रही है। यह जानकारी उच्च शिक्षा मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार योगेंद्र उपाध्याय ने नवीन सर्किट हाउस सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी उन्होंने बताया कि सड़क,बिजली, पानी इत्यादि मूलभूत सुविधाओं के विकास के साथ साथ मंत्री ने बताया कि शहर के अति प्राचीन रावतपाड़ा स्थित मनकामेश्वर मंदिर के के विकास व सौंदर्यीकरण का कार्य दो चरणों में करा रही है जिसमें प्रथम चरण में मंदिर के कॉरिडोर सौंदर्य करण का कार्य स्वीकृत धनराशि 2,57,57000 से संपन्न किया जा रहा है।

जिसमें मंदिर परिसर के चारों तरफ के पहुंच मार्गों पर कोबल स्टोन लगाने का कार्य, नाली निर्माण, मुख्य द्वार के बाहर रेलिंग स्टोन सहित फर्श निर्माण,विद्युत पोल सहित सजावटी लाइट, मुख्य द्वारों का लाल पत्थर से सौंदर्यीकरण तथा कॉरिडोर मार्ग पर चित्रकारी सहित पेंटिंग का कार्य प्रगति पर है द्वितीय चरण में 1,05,53,400 की स्वीकृत धनराशि से रावतपाड़ा तिकोनिया एवं दरेसी मार्गों पर नाली वह इंटरलॉकिंग मरम्मत का कार्य,रावतपाड़ा तिकोनिया पर सजावटी लाइट का कार्य,मुख्य द्वार का लाल पत्थर से सौंदर्यीकरण ,रावतपाड़ा तिकोनिया पर भगवान शिवजी के डमरू सहित हाथ की आकृति स्थापित करने का कार्य एवं तिकोनिया मंदिर का लाल पत्थर से सौंदर्यीकरण सहित मार्बल फर्श का निर्माण शामिल हैं।


मंत्री ने पत्रकार वार्ता में बताया कि शाहगंज स्थित श्री फूलेश्वर मंदिर ऐतिहासिक महत्व रखता है लेकिन लोगों को उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी मंदिर उपेक्षित था, मा. मंत्री महोदय ने बताया कि उनके विशेष प्रयासों से श्री फूलेश्वर महादेव मंदिर के पर्यटन विकास का कार्य 124,22 लाख स्वीकृत धनराशि से किया जा रहा है इस हेतु 50 लाख की धनराशि को प्रथम किस्त के रूप में अवमुक्त किया गया है जिसके अंतर्गत दो प्रवेश द्वार, पुजारीकक्ष ,टॉयलेट ब्लॉक, यात्रीशेड , हॉल,बाहरी विद्युतीकरण, म्यूरल वॉल, बेंचेज, साइनेज इत्यादि कार्य प्रस्तावित है।