देश विदेश

जम्मू कश्मीर में महिलाओ का सही मायने में सशक्तिकरण कर रही मोदी सरकार: प्रिया सेठी

जम्मू,  । मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर में महिलाओ का सही मायने में सशक्तिकरण करने का काम किया है। नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी और कांग्रेस हमेशा महिलाओ से भेदभाव करती रही। भाजपा के चुनाव वार रूम में मंगलवार को पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री प्रिया सेठी ने यह बात कही।
मुख्य प्रवक्ता सुनील सेठी,  महिला मोर्चा  की महासचिव  नेहा महाजन और रीमा पाधा की मौजूदगी में प्रिया सेठी ने कहा कि मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 की समाप्ति कर जम्मू-कश्मीर की महिलाओं से नेशनल कॉन्फ्रेंस,  कांग्रेस और पीडीपी सरकारों के भेदभाव को खत्म किया है।
उन्होंने कहा अनुच्छेद 370 के रहते जम्मू-कश्मीर से बाहर शादी करने पर उनकी नागरिकता तक चली जाती थी।
महिलाओं के हित में  बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना। सुकन्या समृद्धि योजना सहित अन्य योजनाओं का क्रियान्वयन किया है।
महिला सम्मान बचत पत्र योजना के जरिए 2 लाख रुपये तक निवेश पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलना। ग्रामीण महिलाओं के लिए महिला शक्ति केंद्र स्कीम लाना। मैटरनिटी लीव 12 की जगह 26 हफ्ते करना। प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को बच्चे के जन्म पर 5000 रुपये देना।  मुस्लिम महिलाओं के लिए तीन तलाक पर कानूनी पाबंदी लगाई गई ।प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी कलनेक्शन और सिलिंडर देना। महिला ई-हाट स्कीम शुरू करना।  महिलाओं के लिए कई स्टार्टअप स्कीम। महिला पोषण अभियान। महिला हेल्पलाइन स्कीम योजना। सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना।
फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत हर राज्य में सालाना 50 हजार से अधिक सिलाई मशीन फ्री में देना।आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख रुपये तक फ्री में इलाज।  वर्किंग वुमेन हॉस्टल स्कीम चालू करना.
वन स्टॉप सेंटर स्कीम, जिसके तहत हिंसा से पीड़ित महिलाओं को सभी तरह की मदद एक ही छत के नीचे मिलना। मातृत्व वंदन योजना के तहत गर्भ में बच्चों को पौष्टिक आहार योजना।
शिशु का जन्म अस्पताल में कराने का बड़ा अभियान चला। बेटियां स्कूल न छोड़े, इसके लिए करोड़ों शौचालय बनाने का अभियान।
बेटियों के पानी देने के लिए हर घर पाइप से पानी देने का अभियान। सौभाग्य योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना। पीएम आवास योजना के तहत बेटियों को संयुक्त भागीदारी का हक देना।महिलाओं को बैंक से बिना गारंटी वाली मुद्रा योजना की शुरुआत की गई  है।
इस साल लालकिले से 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने की योजना की शुरुआत। इसमे 50 हजार लखपति दीदी जम्मू-कश्मीर में तैयार होगी। सेना में महिलाओं को परमानेंट कमीशन देने का काम मोदी सरकार ने किया है।
प्रिया सेठी ने कहा कि संकल्प पत्र में प्रत्येक परिवार में सबसे वरिष्ठ महिला को 18 हजार सलाना, पेंशन  को तीन गुणा बढ़ाने, उज्जवला योजना के दो सिलेंडर मुफ्त देने का वादा किया है।