उत्तर प्रदेशजीवन शैली

आज से अगले तीन दिन भारी बारिश की सम्भावना गिर सकती है आकाशीय बिजली अपने बचाव के लिए इस एप्प का करें प्रयोग

मौसम विभाग द्वारा 11 से 12 सितम्बर 2024 के मध्य जनपद में भारी बारिश से अत्यधिक भारी वर्षा होने का एलर्ट जारी,

वज्रपात की पूर्व चेतावनी/अलर्ट के लिए ‘‘दामिनी ऐप‘‘ को करें डाउनलोड, दामिनी ऐप 20 कि0मी0 के क्षेत्र में संभावित आकाशीय विद्युत अलर्ट 04 घंटे पूर्व करता है प्रेषित।

आगरा। मौसम विभाग, लखनऊ केंद्र के नवीन बुलेटिन के अनुसार 11 से 12 सितम्बर 2024 के मध्य जनपद आगरा में भारी वर्षा से अत्यधिक भारी वर्षा होने की सम्भावना व् दिनांक 12 से 14 सितम्बर 2024 को भारी बारिश की सम्भावना व्यक्त की गयी है।ये जानकारी अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) शुभांगी शुक्ला ने दे हुए अवगत कराया है कि सर्वसाधारण को सूचित किया है कि जान-माल की सुरक्षा के दृष्टिगत सचेत होते हुये बचाव के आवश्यक उपाय एवं आवश्यक संसाधन/व्यवस्था करने का कष्ट करें, जिससे कि किसी प्रकार की अप्रिय घटना/जन हानि की संभावित क्षति से बचा जा सके।

उन्होंने किसान भाईयों से भी अपील की है कि इस भारी बारिश, मेघ गर्जन एवं वज्रपात से अपने आप को सुरक्षित करते हुए फसलों/फसल की उपज को भी सुरक्षित स्थान पर रखने का कष्ट करें, जिससे किसी प्रकार के नुकसान आदि से बचा जा सके। उक्त के सम्बन्ध में उन्होंने जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन कर प्रशासन का सहयोग करने का आग्रह किया है, जोकि इस प्रकार हैंः-
तेज हवा, बारिश व् बिजली चमकने के समय बड़े पेड़ के नीचे व कच्चे मकानों में शरण लेने से बचे।

तेज हवा व बरसात के दौरान पेड़ों के नीचे व कच्ची दीवारों के पास खड़े न हों। बिजली के खम्बो के नीचे/पास दुपहिया व चार पहिया वाहन खड़ा न करें। बड़े होर्डिंग्स लगे स्थानों से दूर रहें तथा विद्युत खम्बो, तारों व् ट्रांसफार्मर आदि से पर्याप्त दूरी बनाये रखें एवं नजदीकी सुरक्षित स्थान पर शरण लें। बैटरी से संचालित मोबाइल, इन्वर्टर इत्यादि उपकरणों को फुल चार्ज रखें। पशुओं को बारिश से बचाव हेतु सुरक्षित स्थान पर बांधे तथा आपात स्थिति में टॉर्च, रेन कोट इत्यादि का प्रयोग करें।

अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) ने आगे यह भी अवगत कराया है कि उ0प्र0 राज्य में वज्रपात की काफी घटनाएं हो रही हैं तथा पूर्व में आकाशीय विद्युत से आगरा जनपद में भी जनहानि हुई है। अतः यह महत्वपूर्ण हैं कि हम सभी वज्रपात से बचाव के उपायों का अनुपालन करें तथा Ministry of Earth Science and Indian Institute of Tropical Metrorology, Pune, के सहयोग से वज्रपात की पूर्व चेतावनी/अलर्ट प्रेषित करने वाली एप्लीकेशन ‘‘दामिनी ऐप‘‘ को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें।

दामिनी ऐप लगभग 20 कि0मी0 के क्षेत्र में संभावित आकाशीय विद्युत अलर्ट का नोटिफिकेशन लगभग 04 घंटे पूर्व प्रेषित करता हैं, जिससे व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुचनें तथा बचाव का अवसर प्राप्त हो सके।