उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में 76 वां जिला फरेंदा को बनाने की तैयारी

फरेन्दा +नौतनवा+ कैम्पियारगंज = जिला फरेन्दा

यूपी के पूर्वांचल में एक नया जिला बनाने को लेकर योगी सरकार ने कवायद तेज कर दी है। फरेंदा, नौतनवा और गोरखपुर के कैम्पियरगंज तहसील को मिलाकर नया जिला बनाने के एक प्रस्ताव ने महाराजगंज में हलचल बढ़ा दी है। हालांकि राजस्व परिषद की ओर से जारी यह पत्र जुलाई महीने का ही है, लेकिन शनिवार को यह तेजी से वायरल हुआ। इस प्रस्ताव पर महराजगंज और गोरखपुर जिलों से आख्या मांगी गई थी। हालांकि महराजगंज जिले से पहले ही आख्या जा चुकी है कि चार तहसीलों वाले जिले से दो तहसील कट जाने से जिले का मानक पूरा नहीं हो पाएगा।

आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद की ओर से इस संबंध में बीते 31 जुलाई को पत्र जारी हुआ था। इसमें महराजगंज के दो तहसील फरेंदा व नौतनवा और गोरखपुर के एक कैम्पियरगंज तहसील को मिलाकर फरेंदा जिला बनाए जाने के प्रस्ताव का उल्लेख है। इसमें डीएम गोरखपुर से इस संबंध में आख्या कमिश्नर के माध्यम से भेजने की अपेक्षा की गई है। इसकी प्रतिलिपि डीएम महराजगंज को भी हुई है।

फरेंदा को नया जिला बनाने के प्रस्ताव संबंधी राजस्व परिषद का यह पत्र शनिवार को सोशल मीडिया पर ट्रेंड करता रहा। हर कोई इस प्रस्ताव के संबंध में जानने की कोशिश करता रहा। वाट्सएप, एक्स व फेसबुक पर शनिवार को यह पत्र सर्वाधिक चर्चा में रहा।

महराजगंज के अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज कुमार वर्मा ने बताया कि जुलाई महीने में इस आशय का एक पत्र प्राप्त हुआ था। इसकी आख्या पहले ही यहां से भेजी जा चुकी है। जिले से दो तहसील अलग होने पर बचे दो तहसील जिले के मानक को पूरा नहीं कर पाएंगे।