उत्तर प्रदेशशिक्षा / सरकारी नौकरी

शारदा विश्वविद्यालय आगरा के प्रथम दीक्षांत समारोह में डिग्री पाकर विद्यार्थियों के खिले चेहरे

आगरा। शारदा विश्वविद्यालय आगरा में प्रथम दीक्षारंभ कार्यक्रम का आयोजन बड़े धूमधाम के साथ विश्वविद्यालय के सर मी.वी. रमन हाल में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि  शिक्षा मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार योगेंद्र उपाध्याय जी और बतौर विशिष्ट अतिथि, पूर्व मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश दुर्गा शंकर मिश्रा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, शारदा विश्वविद्यालय के चांसलर थी पी. के. गुप्ता , माननीय पो चांसलर थी बाई. के. गुप्ता , कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) जयंती रंजन में मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित करके शारदा कुलगीत के साथ किया।

विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार प्रोफेसर एम. एच. वाणी के स्वागत भाषण में कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) जयंती रंजन ने विश्वविद्यालय में उपस्थित हुए सभी अतिथियों का आभार एवं अभिनंदन करते हुए विद्यार्थियों को शारदा विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा की नई यात्रा शुरू करने के लिए बधाई दी। उन्होंने बताया की भारदा विश्वविद्यालय का पाठ्यक्रम सभी विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। विद्यार्थियों को मूल विषयों के अतिरिक्त विकसित भारत सतत विकास पर आधारित कोर्स एवं विदेशी भाषा का ज्ञान भी कराया जाएगा।

शारदा विश्वविद्यालय नए विचारों के निर्माण एवं नवाचार को प्रोत्साहित करने और समाज के विकास में योगदान देने का महत्वपूर्ण केंद्र होगा। चांसलर की वाई. के. गुप्ता ने उपस्थित सभी अतिथियों, गणमान्य व्यक्तियों, विद्यार्थियों, शिक्षकों और स्टाप को नए गय की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए सभी नवगत विद्यार्थियों को रचनात्मकता और नवाचार को अपनाने के लिए प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्र की उत्पत्ति के लिए और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कराना शारदा विश्वविद्यालय का उद्देश्य है।

चांसलर थी पी.के. गुप्ता ने सभी नव प्रवेशित विद्यार्थियों से कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में सहभागी बनना चाहिए। उन्हें नौकरी की तलाश करने की बजाय रोजगार का सृजन करने वाला बनना होगा। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि शारदा विश्वविद्यालय आप‌के बेहतर भविष्य निर्माण के लिए अनेकों मौक उपलब्ध कराएगा।

पूर्व मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश दुर्गा संकर मिश्रा ने अपना प्रभावशाली भाषण देते हुए कहा कि विद्यार्थी एक लक्ष्य निर्धारित करें, उसे अपना जीवन बना ले उसके बारे में सोचें, उसके बारे में स्वप्न में और उसी लक्ष्य को जिएं और वह लक्ष्य आपके रोम रोम में बस जाए।  यही सफलता का गुरु मंत्र है में सभी को इस मौके पर बधाई देता हूं कि आप भविष्य में अपने कार्य के आधार पर शारदा विश्वविद्यालय, माता-पिता, गुरुजन, समाज और राष्ट्र का नाम रोजन करेंगे।

दीक्षांत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आज में शारदा विश्वविद्यालय के प्रचम दीक्षारंभ कार्यक्रम में आकर गौरव का अनुभव कर रहा हूं। मंत्री  ने सभी को इस पावन अवसर की हार्दिक बधाई एवं शुभकामना देते हुए विद्यार्थियों को बताया कि यह विश्वविद्यालय बर्तमान में प्रयोग होने बाली हर प्रकार की टेक्रोलॉजी, शिक्षा एवं नवाचार से परिपूर्ण है। निश्चित रूप से में वहां के विद्यार्थी भविष्य में राष्ट्र निर्माण गक्रिय भूमि‌का निभाएंगे और भारत का नाम रोशन करेंगे।

इस पावन अवसर पर शारदा ग्रुपू की ट्रस्टी मीमा गुप्ता एवं भावना गुप्ता, प्रोफेसर परमानंद प्री वी.सी. शारदा विश्वविद्यालय नोएडा, विवेक गुमा कुलस्चिव नारा विश्वविद्यालय नौएडा, प्रोफेसर . के. शर्मा ईबीपी, शारदा ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस, प्रोफेसर आर.एम पवित्र, सहित सभी संकाय अध्यक्ष, विभागाध्यक्ष एवं शिक्षागण शामिल हैं।