उत्तर प्रदेशखेल

डॉ भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय आगरा के छात्रों ने आईआईटी नया रायपुर में जीता पुरस्कार

आगरा। हैक-ए-सोल 3.0 आईआईआईटी नया रायपुर में आयोजित एक बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम है, जहां 3,000 से अधिक टीमों ने अनस्टॉप और डेवफ़ोलियो जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से पंजीकरण कराया। हमारी टीम, आईईटी आगरा से आईईटी_जेईटी, को इस आयोजन के लिए शॉर्टलिस्ट होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। इस टीम में 2 छात्र, अनुज कुमार और कैलाश मौर्य अंतिम वर्ष के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभाग से हैं और 1 छात्र, सुमित सक्सेना इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग से हैं।

चयन प्रक्रिया कठोर थी, जिसकी शुरुआत बायोडाटा शॉर्टलिस्टिंग से हुई, उसके बाद पहले दौर में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार हुए। पहले राउंड के बाद ऑफलाइन हैकथॉन के फाइनल के लिए केवल 40 टीमों का चयन किया गया था। इवेंट का अंतिम चरण 13 सितंबर को शाम 6 बजे ऑफलाइन राउंड से शुरू हुआ। मुख्य हैकथॉन 14 सितंबर की आधी रात को शुरू हुआ और 30 घंटे तक बिना रुके चलता रहा, अंततः 15 सितंबर की सुबह 6 बजे समाप्त हुआ। इसके बाद हैकथॉन के दौरान बनाई गई परियोजनाओं की पीपीटी प्रस्तुतियां दी गईं और उसी दिन शाम 6 बजे अंतिम परिणाम घोषित किए गए।

इस कार्यक्रम में चार अलग-अलग ट्रैक शामिल थे: एआई/एमएल, वेब 3, साइबर सुरक्षा और ओपन ट्रैक, प्रत्येक टीम को 30 घंटे की समय सीमा के भीतर एक परियोजना बनाने के लिए एक समस्या विवरण प्राप्त हुआ। पूरा कार्यक्रम आईआईआईटी नया रायपुर द्वारा उत्कृष्ट रूप से आयोजित किया गया था। प्रतिस्पर्धा कड़ी थी, लेकिन माहौल नवीनता, रचनात्मकता और अथक ऊर्जा से भरा था, जिससे यह वास्तव में अविस्मरणीय अनुभव बन गया। हमारी टीम, IET_JET AI/ML ट्रैक में विजेता रही और उसे पुरस्कार राशि के रूप में 5000/- रुपये मिले।