उत्तर प्रदेशजीवन शैली

पूर्व विधायक दलजीत मंडल में खाद की कमी से चिंतित मंडलायुक्त से तत्काल पहल का आग्रह

संवाद/ विनोद मिश्रा

बांदा। भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व विधायक दलजीत सिंह चित्रकूटधाम मंडल में खाद की कमी पर गंभीर चिंता जताई है। मंडलायुक्त से इस संदर्भ में समस्या का निदान कराने का आग्रह किया है। पूर्व विधायक दलजीत सिंह नें कहा है की बांदा, हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट में यूरिया खाद का संकट है। खाद का चारों जिलों में भंडार खाली है। पीसीएफ की हड़ताल से खाद के गोदामों में ताले लटके है। ऐसे में किसानों के सामने गंभीर संकट है। एक-एक बोरी खाद के लिए मारामारी मची है।


पूर्व विधायक दल जीत सिंह नें आंकड़ा दिया की मंडल में प्रतिवर्ष करीब 10 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में खरीफ़ की बुआई की जाती है। वर्तमान में मुख्यता धान की फसल के लिए यूरिया खाद की अत्यंत आवश्यकता है। लेकिन मांग के अनरूप खाद की बेहद कमी है।पूर्व विधायक दलजीत सिंह नें बताया की पीसीएफ के गोदामों में ताले है और सहकारी समितियों का भंडार खली है। बाजार में जो खाद मिल रही है, उनमें ज्यादातर नकली और मिलावटी है।

निर्धारित दाम से अधिक पैसा भी लिया जा रहा है। ऐसे में यूरिया का संकट खड़ा हो गया है। पूर्व विधायक दलजीत सिंह नें मंडलायुक्त से आग्रह किया है की खाद से संबंधित अधिकारियों की मंडलीय बैठक बुलायें और समस्या के निदान के लिये प्रभावी कदम उठाये जायें।