उत्तर प्रदेशजीवन शैली

भारत सरकार एवं उ0प्र0 राज्य आपदा प्राधिकरण के तत्वाधान में “भूकम्प एवं अग्निसुरक्षा पर मेगा मॉक एक्सरसाइज का हुआ आयोजन

आगरा। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण भारत सरकार एवं उ0प्र0 राज्य आपदा प्राधिकरण के तत्वाधान में जिलाधिकारी महोदय श्री अरविन्द मल्लपा बंगारी के निर्देशानुसार “भूकम्प एवं अग्निसुरक्षा पर मेगा मॉक एक्सरसाइज का आयोजन श्रीमती शुभर्भागी शुक्ला, अपर जिलाधिकारी (वि०/रा०) की उपस्थित में होटल ताजव्यू फतेहाबाद रोड पर हाई-राइज बिल्डिंग में आग लगने से 02 लोगों के फंसे होने की सूचना जनपद कन्ट्रोल पर प्राप्त होन पर मुख्य अग्निशमन अधिकारी के सहायता से हाइड्रोलिक लैटर के माध्यम से छत पर फसे लोगों का रेसक्यू किया गया एवं प्राथमिक उपचार कराया गया तथा 02 लोगों को होटल के कमरे से रैसक्यू कर ग्रीन कॉरीडोर बनाते हुये एम्बूलेन्स के माध्यम से जिला चिकित्सालय भेजकर उपचार कराया गया।


उक्त के अतिरिक्त इण्डिन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड, एत्मादपुर में ऑनसाइट ड्रिल का आयोजन किया गया, जिसमें भूकम्प के कारण लीकेज होने पर आग लगने का सिनेरियों दिखाया गया। हॉलमैन इण्टर कॉलेज, एम.जी. रोड पर भूकम्प के झटके महसूस होने पर दीवार की साइड से सिर ढकते हुये सभी स्कूली बच्चों को खुले मैदान में लाया गया, जहाँ पर सभी क्लास के टीचरों द्वारा अपने-अपने क्लास के बच्चों की उपस्थिति दर्ज करायी गयी, जिसमें 04 बच्चे कम पाये गये, जिनको स्कूल शिक्षक के माध्यम से क्लासरूम में ’जाकर निकाला गया। इसी क्रम में उक्त मॉकड्रिल के आयोजन हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला अस्पताल आगस में फील्ड अस्पताल बनाया गया।

मॉकड्रिल के दौरान अपर जिलाधिकारी (वि०/रा०)  शुभांगी शुक्ला, मुख्य अग्निशमन अधिकारी  देवेन्द्र कुमार सिंह, पुलिस/प्रशासन की टीम, आर्मी, एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ आब्जर्वर, आपदा विशेषज्ञ शिवम कुमार, होमगार्डस आपदा मित्र तुषार सक्सैना सहित सम्बन्धित विभागों के कार्मिक व आमजन आदि उपस्थित रहें।