उत्तर प्रदेशजीवन शैली

एसएन मेडिकल कॉलेज में हो रहे सफल जटिल ऑपरेशन

आगरा। एसएन मेडिकल कॉलेज में हो रहे सफल जटिल ऑपरेशन 25 वर्षीय मरीज़, एस एन मेडिकल कॉलेज आगरा की इमरजेंसी में भर्ती हुआ, उसके दाएं पैर में खून का संचार बिलकुल रुक गया था। मरीज़ का पैर ठंडा हो गया था और उसमें कोई हरकत नहीं हो रही थी। खून पतला करने वाली दवा देने के बावजूद पैर में खून का संचार दोबारा शुरू नहीं हो पा रहा था। इस स्थिति को देखते हुए, एस एन मेडिकल कॉलेज के कार्डियो थोरासिक वैस्कुलर सर्जन डॉ. सुशील सिंघल और उनकी टीम ने तुरंत ऑपरेशन करने का निर्णय लिया।

ऑपरेशन के दौरान पता चला कि पैर की खून की नस (Popliteal artery and Popliteal vein) गोली लगने के कारण पूरी तरह कट गई थी, और आसपास के हिस्सों में भी काफी चोट थी। जगह-जगह खून के थक्के जमा हुए थे।
इस कठिन ऑपरेशन में, डॉ. सुशील सिंघल ने दूसरे पैर की नस लेकर दाएं पैर में एक नई नस बनाई (Popliteal Artery Bypass by using interposition saphenous vein graft ) और बाकी नसों को भी ठीक किया। यह ऑपरेशन काफी जटिल था, जिसमें 4-5 घंटे लगे, लेकिन अंततः मरीज़ के पैर में खून का संचार दोबारा शुरू हो गया। दाएं पैर में फिर से जान आ गई और अब मरीज़ अपना पैर हिला पा रहा है।


ऑपरेशन की टीम में कार्डियो थोरासिक वैस्कुलर सर्जन डॉ. सुशील सिंघल के साथ डॉ. शिव, डॉ. शिवली, स्टाफ सचिन और मोनू शामिल थे।अनैस्थेसिया में डॉ. अर्चना, डॉ. दमयंत, डॉ. तनु, और डॉ. काजल, डॉ शाहिद का सहयोग रहा। डॉ सुशील सिंघल ने बताया कि यह जटिल ऑपरेशन एसएन मेडिकल कॉलेज में पहली बार हुआ है। एस.एन. मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर प्रशांत गुप्ता ने कहा कि इस प्रकार के जटिल ऑपरेशन मेडिकल कॉलेज के सुपरसुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर द्वारा किए जा हैं,जिससे आगरा एवं आसपास के मरीजों को अत्यंत लाभ हो रहा है।