उत्तर प्रदेश

सभी पात्र लाभार्थियों को मिले आयुष्मान योजना का लाभ- बेबी रानी मौर्य

निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में मरीजों की हुई जांच, बनाए गए आयुष्मान कार्ड
कैबिनेट मंत्री उत्तर प्रदेश शासन ने किया शिविर का शुभारंभ


आगरा। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के छह वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में जनपद आगरा में सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरौली अहीर पर शिविर का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य और सांसद पुत्र शूरवीर सिंह चाहर ने किया। इसके अतिरिक्त शहरी स्वास्थ्य केंद्र (यूपीएचसी) जीवनी मंडी पर विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, यूपीएचसी सेवला पर विधायक डॉ जीएस धर्मेश, यूपीएचसी रकाबगंज दक्षिण पर विधायक विजय शिवहरे, सीएचसी खंदौली और एत्मादपुर पर विधायक डॉ धर्मपाल सिंह, पीएचसी किरावली पर विधायक चौ. बाबूलाल और सीएचसी फतेहपुर सीकरी में ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि राजकुमार चाहर उर्फ गुड्डू ने शिविर का शुभारंभ किया।


स्वास्थ्य शिविर की सराहना करते हुए कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने कहा कि सरकार के द्वारा बुजुर्गों और जरुरतमंदों को पांच लाख रूपये तक का प्रति परिवार निशुल्क उपचार कराने की सुविधा दी जा रही है। सभी लोग अपने आस पास के दो लोगों को इस योजना से अवगत कराएं, जिससे कि सभी पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल सके। शिविर में 352 मरीजों की जांच हुई और 37 पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। इस दौरान प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजीव वर्मन, आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी डॉ नंदन सिंह, चिकित्सा अधीक्षक डॉ अमित पांडे आदि मौजूद रहे।

प्रभारी सीएमओ ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के छह वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य केन्द्रों पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं दी गई और पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। शिविर में मरीजों की डेंगू, मलेरिया, बलगम सहित अन्य आवश्यक जांच की गई। उन्होंने बताया कि जनपद में 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़े का भी आयोजन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत जनपद में विभिन्न क्षेत्रों में कैंप लगाकर पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं इसके साथ ही आयुष्मान भारत डिजीटल मिशन के प्रति जनजागरूकता का संदेश दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पखवाड़े के दौरान आयुष्मान चौपाल और आयुष्मान सभा का आयोजन कर आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से लोगों को योजनाओं के बारे में जागरूक कर रही हैं। इस दौरान योजना में सूचीबद्ध करीब आधा दर्जन उत्कृष्ट कार्य करने वाले सरकारी और निजी अस्पतालों को सम्मानित भी किया जाएगा।

प्रभारी सीएमओ ने बताया कि आयुष्मान पखवाड़े के दौरान विभिन्न स्कूल में दोनों योजनाओं से संबंधित प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। जनपद स्तर पर स्वास्थ्य दौड़ का आयोजन किया जाएगा और सोशल मीडिया अभियान भी चलाए जाएंगे। इस दौरान घर घर आयुष्मान, हर घर आयुष्मान, देश हो रहा आयुष्मान, आभा बनाओ, अपने स्वास्थ्य का रिकॉर्ड फोन पर पाओ जैसे स्लोगन को प्रचारित प्रसारित किया जाएगा।

सीएमओ ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत पोर्टल पर सूचीबद्ध लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये जाते हैं। इस कार्ड के जरिये लाभार्थी देश के किसी भी सम्बद्ध निजी या सरकारी अस्पताल में भर्ती होकर इलाज प्राप्त कर सकता है। इसके तहत प्रति परिवार पांच लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा भर्ती होने के बाद दी जाती है। वहीं, आयुष्मान भारत डिजीटल मिशन के तहत देश के प्रत्येक नागरिक की आभा आईडी बननी है। इस आईडी के जरिये लाभार्थी के स्वास्थ्य का रिकॉर्ड देश के किसी भी अस्पताल में देखा जा सकेगा और आपद परिस्थिति में केस हिस्ट्री के आधार पर समुचित उपचार किया जा सकेगा।

नोडल अधिकारी डॉ नंदन सिंह ने बताया कि जनपद आगरा को योजना के अंतर्गत 8.91 लाख लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसे 6 साल में 93% तक प्राप्त कर लिया गया है। जनपद में 6 साल में 8.33 लाख लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। जनपद आगरा पूरे प्रदेश में आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में टॉप 10 सूची में शामिल है।

जीवनी मंडी शहरी स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ मेघना शर्मा ने बताया कि निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में 110 मरीज का उपचार किया गया और उनकी निशुल्क जांच की गई। इसके अतिरिक्त कैंप के माध्यम से 66 पात्र लाभार्थियों की आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए गए। इस अवसर क्षेत्रीय पार्षद ऋषब गुप्ता, पार्षद किशन नायक, मंडल अध्यक्ष योगेश दिवाकर,ज्ञानेंद्र, मंडल उपाध्यक्ष सौरभ लंबोदर, नितिन गुप्ता, रामेंद्र शर्मा, मनोज शर्मा आदि मौजूद रहे।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर सीकरी पर शिविर का शुभारंभ ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि राजकुमार चाहर उर्फ गुड्डू चाहर ने किया। वरिष्ठ भाजपा नेता मुरारी लाल गोयल, समाजसेवी धर्मवीर सिंह चाहर मौजूद रहे।