उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश श्रमजीवी यूनियन जिला इकाई सीतापुर का शपथ ग्रहण समारोह

सीतापुर। उत्तर प्रदेश श्रमजीवी यूनियन जिला इकाई सीतापुर का शपथ ग्रहण समारोह, जिला पंचायत सीतापुर परिसर स्थित नेहरू सभागार में हुआ।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राकेश राठौर ‘गुरु’ (नगर विकास राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार) एवं विशिष्ट स्थिति की भूमिका में पवन सिंह चौहान ( एमएलसी सीतापुर ) उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष हसीब सिद्दीकी ने की। मुख्य वक्ता के रूप में यूनियन के मंडल अध्यक्ष शिवशरण सिंह मौजूद रहे।
मंच पर जिला इकाई संरक्षक हरिराम अरोड़ा, नवनिर्वाचित जिला अध्यक्ष पी डी वर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रामचंद्र वर्मा, उपाध्यक्ष रमेश बाजपेई ‘ विरल ‘ एवं महामंत्री सुनील रस्तोगी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन साहित्यकार संदीप मिश्रा सरस ने किया।
मां सरस्वती के वंदन अर्चन एवं सशक्त कवि पत्रकार रामकृष्ण पांडेय ‘संजय’ की वाणी वंदना से कार्यक्रम का शोभित शुभारंभ हुआ।
शिक्षाविद, पत्रकार रमेश बाजपेयी ‘विरल’ ने अपने स्वागत संबोधन में अतिथियों का परिचय कराते हुए यूनियन की जिला इकाई मौजूदा भूमिका की चर्चा की। वहीं महामंत्री सुनील रस्तोगी ने संस्था की आस्था प्रस्तुत करते हुए आगामी योजनाओं और संकल्पों का उल्लेख किया।

यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष हसीब सिद्दीकी ने नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ ग्रहण कराया।

मुख्य अतिथि राकेश राठौर ‘गुरु’ ने अपने संबोधन में कहा कि पत्रकारिता, भारत के लोकतंत्र की रीढ़ है, जो संविधान में निहित अभिव्यक्ति के सिद्धांतों को कायम रखती है। पत्रकार नागरिकों को सरकारी नीतियों, राजनीतिक घटनाक्रमों और सामाजिक मुद्दों के बारे में सूचित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि पवन सिंह चौहान ने कहा कि पत्रकार वस्तुनिष्ठ रिपोर्टिंग, विश्लेषण और गहन कवरेज के माध्यम से, पत्रकार जनता को सुविचारित निर्णय लेने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए सशक्त बनाते हैं।

इसके पश्चात मुख्य वक्ता शिव शरण सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय पत्रकारिता में सामाजिक न्याय और मानवाधिकारों की वकालत करने की एक मजबूत परंपरा है। पत्रकार अक्सर हाशिए पर पड़े समुदायों की दुर्दशा को उजागर करते हैं, सामाजिक असमानताओं और अन्याय को उजागर करते हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे हसीब सिद्दीकी ने कहा कि पत्रकारिता के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। लोकतंत्र में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करता है। अपनी खोजी भूमिका के माध्यम से, पत्रकारिता नागरिकों में सामाजिक न्याय को बढ़ावा देती है और जवाबदेही की वकालत करती है।

संस्था द्वारा सम्मानित अतिथियों को स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया गया। साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित समस्त आगंतुकों को एक एक बैग उपहार में दिया गया।

अंत में पी डी वर्मा ने आए हुए अतिथियों एवं पत्रकार साथियों, बुद्धिजीवियों का आभार व्यक्त किया और रामचंद्र वर्मा ने कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।