उत्तर प्रदेशजीवन शैली

जनकपुरी में कराये जा रहे विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए विकास कार्य पूर्ण होने बाद नहीं मिलना चाहिए सीएंडडी वेस्ट

भूतनाथ मंदिर की बाउंडीªवाल बनाने के साथ मिनी हाई मास्ट लगाने के निर्देश

आगरा। नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल ने कहा है कि जनकपुरी में कराये जा रहे विकास कार्यों को नियत समय में पूर्ण करते हुए उनकी गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। विकास कार्यों की गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। नगर आयुक्त ने सोमवार को जनकपुरी क्षेत्र में कराये जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने विकास कार्य करा रही कार्यदायी संस्थाओं से कार्य पूर्ण होने के साथ ही सीएंडडी वेस्ट भी उठवाने के निर्देश दिये हैं। कार्य पूर्ण होने के उपरांत मलवा मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।


इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि भगवान राम की बारात निकलने में अब बहुत अधिक समय नहीं रह गया हैै। ऐसे में पूरी क्षमता का उपयोग करते हुए विकास कार्यों को पूर्ण करा लिया जाए। जनकपुरी क्षेत्र के अलावा राम बारात मार्ग की सड़कों और वहां की जाने वाली लाइट व्यवस्था को चाक चौबंद कर दिया जाए। निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि सड़कों पर जहां भी गड्ढे आदि अभी दिखाई दे रहे हैं समय से ठीक करा लिए जाएं। सड़कों के किनारे खड़े पोलों पर लाइट व्यवस्था का लगातार परीक्षण किया जाता रहे जिससे एन वक्त पर किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

प्रभारी प्रकाश व्यवस्था को निर्देशित किया कि पोलों पर नीचे से छह फुट तक पाइप से कवर्ड कर दिया जाए और तारों के ज्वाइंटों को टेप से बंद कर दिया जाएं जिससे रामबारात के दौरान किसी भी प्रकार के हादसे आदि की संभावना न रहे। सहायक नगर आयुक्त अशोक प्रिय गौतम को उन्होंने रामबाराम मार्ग और जनपुरी क्षेत्र में साफ सफाई के लिए विशेष इंतजाम करने और रोजाना सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। कहा कि यहां तैनात सभी सफाई मित्रों की ड्यूटी रोस्टर के आधार पर लगाई जाए।

कोठी मीना बाजार नाले को जल्द से जल्द ढकवाने के निर्देश

कोठी मीना बाजार के पास होकर निकलने वाले नाले को जनकपुरी महोत्सव के दौरान ढकवाने के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने निर्देश भी उन्होंने दिये जिससे आयोजन के दौरान कोई अप्रत्याषित घटना न हो। नगर स्वास्थ्य अधिकारी को जनकपुरी महोत्सव क्षेत्र में रोजाना फोगिंग और एंटी लार्वा छिड़काव के साथ क्षेत्र के नाले नालियों की सफाई पर विशेष ध्यान देने को निर्देषित किया गया है।

डिवायडरों पर कराया जाए प्लांटेशन

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि महोत्सव आयोजन के आसपास सड़कों के डिवायडरों की पुताई करा कर उन पर प्लांटेशन का काम भी षीघ्रातिषीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने साफ कहा कि आयोजन के दौरान न तो कहीं पर डिवायडर क्षतिग्रस्त दिखाई दे और न ही गंदगी।

जनकपुरी क्षेत्र में विकास कार्यों का निरीक्षण करते नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल

भूतनाथ की बगीची की बाउंड्रीवाल जल्द बनाने के निर्देश

नगर आयुक्त ने भूतनाथ की बगीची का निरीक्षण भी किया। इस वहां के लोगों ने बताया कि बगीची की दीवार न होने और पीछे तालाब होने के कारण असुरक्षा की भावना रहती है अतः यहां की दीवार बनवाई जाए। इस पर नगरायुक्त ने बगीची की दीवार को जल्द से जल्द बनाने और वहां पर प्रकाष व्यवस्था के लिए मिनी मास्ट लगाये जाने के भी निर्देश दिये। इसके बाद नगरायुक्त चिंताहरण मंदिर गये। स्थानीय लोगों की मांग पर उन्होंने मंदिर की रोड को जल्द से जल्द बनवाने और यहां पर सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिये।

रेलवे पर जुर्माना लगाने के निर्देश
राजा मंडी रेलवे स्टेशन पर रेलवे द्वारा स्टेशन के बाहर रोड पर निर्माण सामग्री फैला रखी थी ग्रीन नेट का इस्तेमाल भी नहीं किया जा रहा था इस पर मुख्य अभियंता बीएल गुप्ता को नगर आयुक्त ने रेलवे पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने तोता के ताल स्थित डलावघर का भी निरीक्षण किया और वहां सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने के निर्देश दिए। तोता के ताल से राजा मंडी रेलवे स्टेशन के रास्ते पर भवन स्वामियों द्वारा फुटपाथ पर निर्माण सामग्री फैला रखी थी जिस पर नाराजगी जताते हुए सभी पर नियमानुसार जुर्माना लगाने के निर्देश यही सोमेश कुमार को नगर आयुक्त ने दिए।