उत्तर प्रदेशजीवन शैली

देहरी पूजन के साथ राजा दशरथ के यहां शुरु हुए राम विवाह के मंगल कार्य

ढोलक और मंजीरों संग गूंज रहे मंगल गीत, रानी कौशल्या ने देहरी पूजन के बाद ननदों को दिए उपहार, घर में छायी उत्सव की उमंग और खुशियां

आगरा। रानी कौशल्या की ननदों (कामना व नुपुर) ने देहरी पूजन कर आज राजा दशरथ के निवास पर श्रीराम के मंगल कार्यों का शुभारम्भ किया। विधि विधान के साथ देहरी पर हल्दी से स्वास्तिक व आटे से चौक पूर कर शुभ कार्यों का शुभारम्भ किया। रानी कौशल्या (ललिता शर्मा) ने नेग स्वरूप दोनों ननदों को उपहार भेंट किए। देहरी पूजन के उपरान्त अयोध्या नगरी की सभी सखियों ने मिलकर मंगल गीत गाए और खूब नृत्य किया।


शंकर पार्वती के आंगन गजानन झूलो पलना…, रानी कौशल्या के लाल हुए, सुमित्री जच्चा बनी…, कौशल्या मुड़-मुड़ देखे पलना, यो गोरा-गोरा किस पे गया मेरा ललना…, जैसे गीतों में जहां श्रीराम जन्म की खुशियां बिखरती नजर आयी वहीं सियाराम के विवाह के मंगल गीतों ने भी भक्ति की खूब रसधारा बहायी। रानी कौशल्या के निवास पर हर रोज भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अयोध्या धाम बने बाग फरजाना की सखियां न सिर्फ विवाह की तैयारियों में व्यस्त हैं बल्कि उत्साह और उमंग के साथ हर परम्परा को निभाया जा रहा है। 25 सितम्बर को भजन संध्या के साथ रंगोली व थाल सज्जा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य रूप से अनुराधा, बीना, रजनी, ममता, प्रियंका उपाध्याय आदि उपस्थित थीं।