उत्तर प्रदेशजीवन शैली

केंद्रीय कारागार तथा जिला जेल का जिला जज और जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण महिला व पुरुष बैरक पाकशाला, स्मार्ट क्लास का किया की जांच

महिला व पुरुष बैरक, पाकशाला, स्मार्ट क्लास का किया निरीक्षण, जेल अस्पताल में भर्ती बीमार बंदियों से उनके स्वास्थ्य के बारे में ली जानकारी

आगरा।  केंद्रीय कारागार तथा जिला जेल का आज ज़िला जज विवेक सांगल एवं जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी द्वारा  औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिला जज महोदय द्वारा निरुद्ध बंदियों से उनको दिए जा रहे भोजन तथा चिकित्सा सुविधा के बारे में जानकारी ली गई। जेल अधिकारियों को बंदियों का ध्यान रखने और समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण कराते रहने के निर्देश दिए गए।


उन्होंने महिला बैरक, बच्चों के स्कूल, अस्पताल में भर्ती बीमार बंदियों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई।
पाकशाला की जांच कर बंदियों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को देखा तथा भोजन बनाते समय साफ सफाई के विशेष निर्देश दिए। बंदियों ने बताया कि जेल में उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है।जेल की सभी व्यवस्था ठीक पाई गई।

किसी बंदी-कैदी के पास कोई आपत्तिजनक वस्तु नहीं मिली। जेल मैन्युअल के आधार पर सभी सुविधाए देने के निर्देश दिए, समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण कराने, गंभीर बीमार बंदियों की रिपोर्ट देने को निर्देशित किया, जिससे उनका समुचित इलाज हो सके।

जिला जज ने बच्चों हेतु चल रहे स्कूल का भी निरीक्षण किया तथा बच्चों को दी जा रही गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा से प्रसन्नता व्यक्त की, ऐसे बंदी जिनके मामलों में अपील होनी है, उनके प्रपत्र तैयार कराने के भी निर्देश जेल अधीक्षक को दिए। निरीक्षण के दौरान जिला जज महोदय द्वारा बेकरी, काष्ठ कला तथा जूता निर्माणशाला का निरीक्षण किया गया, जहां बंदियों द्वारा निर्मित किए जा रहे पाव, कुर्सी, कंप्यूटर मेज तथा जूते की गुणवत्ता का भी परीक्षण किया और बनाए गए वस्तुओं की प्रशंसा भी की गई।

निरीक्षण के समय मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अविचल प्रताप सिंह, जिला जेल अधीक्षक हरिओम शर्मा, केंद्रीय जेल अधीक्षक ओ.पी. कटियार सहित संबंधित अधिकारीगण आदि मौजूद रहे।