उत्तर प्रदेशजीवन शैली

सभी विद्यालयों में कक्षा 6 से ऊपर हर कक्षा में प्रहरी क्लब का हो गठन आगरा आए बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष ने को घोषणा

अध्यक्ष, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग डा0 देवेन्द्र शर्मा  की अध्यक्षता में जनपद आगरा में निरीक्षण एवं समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन।

नशा, बाल विवाह, बाल भिक्षावृत्ति, बाल श्रम और बाल यौन शोषण के उन्मूलन के लिए सभी विभागों मिलकर करें काम-  अध्यक्ष

आगरा।राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष  डा0 देवेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में जनपद आगरा में निरीक्षण एवं समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें द्वारा सर्वप्रथम मॉडल आँगनबाड़ी केंद्र ग्राम पंचायत मलपुरा, विकासखंड अकोला आगरा, में दो महिलाओं की गोद भराई कार्यक्रम व एक बच्चे का अन्नप्राशन कार्यक्रम किया गया, जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ती द्वारा उनके स्वास्थ्य व खानपान के चार्ट के बारे में बताया गया तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र की व्यवस्था के बारे में अवगत कराया गया।

इसके पश्चात अकोला विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय मलपुरा का निरीक्षण किया गया साथ ही बच्चों के हाजिरी का प्रतिशत व संख्या की समीक्षा के साथ मिड डे मील व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए निर्देशित किया गया। उक्त के उपरान्त मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा राजकीय संप्रेषण गृह का निरीक्षण किया गया, जहां पर प्रभारी अधीक्षक को साफ सफाई की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए गये। निरीक्षण के समय अध्यापक किशोरो को पढ़ा रहे थे, माननीय अध्यक्ष राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि बच्चों की संख्या के अनुसार एक शिक्षक यहां पर और बढ़ा दें और किशोरो को प्रतिदिन योग भी कराये जाने के निर्देश दिए।


उक्त के उपरान्त मा0 अध्यक्ष महोदय द्वारा बाल संरक्षण से जुड़े विभागों के साथ सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक की गई। बैठक में मिशन वात्सल्य योजना के अंतर्गत त्रिस्तरीय कमेटियों के गठन के निर्देश माननीय अध्यक्ष जी द्वारा दिए गए। बच्चों से संबंधित पांच सामाजिक कुरीतियों नशा, बाल विवाह, बाल भिक्षावृत्ति, बाल श्रम और बाल यौन शोषण के उन्मूलन के लिए सभी विभागों को मिलकर काम करने के निर्देश दिए गए। बैठक में नारकोटिक विभाग को निर्देशित किया गया कि किसी भी विद्यालय की 100 मीटर की दूरी तक कोई पान, बीड़ी, गुटखा की दुकान नहीं होनी चाहिए, जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया गया की विद्यालयों में कक्षा 6 से ऊपर हर कक्षा में प्रहरी क्लब का गठन किया जाय।

जिसमें चार बच्चे सदस्य एवं कक्षा के अध्यापक अध्यक्ष होंगे। प्रहरी क्लब नजर रखेगा की कक्षा का कोई बच्चा नशे की गिरफ्त में ना आए, समाननीय अध्यक्ष महोदय द्वारा एक युद्ध नशे के विरुद्ध अभियान को गति प्रदान करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया। बैठक में अवगत कराया गया कि आगरा जनपद में बाल विवाह के 5 प्रकरणों में बाल विवाह रूकवाये गए हैं, समाननीय अध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायत स्तर पर बाल विवाह के प्रकरणों की निगरानी रखी जाए।

बैठक में समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया गया की भिक्षावृत्ति रोकने के लिए समाज कल्याण अधिकारी नोडल अधिकारी होंग, भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों को स्पॉन्सरशिप योजना का लाभ दिलाए जाने हेतु संरक्षण अधिकारी को निर्देशित किया गया। बैठक में सहायक श्रम आयुक्त द्वारा अवगत कराया गया कि विगत 1 वर्ष में 43 बच्चे बाल श्रम मुक्त घोषित किए गए हैं एवं टास्क फोर्स की बैठक नियमित रूप से प्रत्येक 3 माह में हो रही है।

उक्त अवसर पर पुलिस उपायुक्त अपराध राजीव कुमार, नगर मजिस्ट्रेट वेद सिंह चौहान, उप निदेशक महिला कल्याण श्रुति शुक्ला, जिला कार्यक्रम अधिकारी आदीश मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जितेन्द्र कुमार गोड, सहायक श्रमायुक्त संजय कुमार, डिप्टी सीएमओ, मद्य निषेध अधिकारी, आबकारी अधिकारी, बाल कल्याण पुलिस अधिकारी ,संरक्षण अधिकारी आदि उपस्थित रहे।