उत्तर प्रदेशजीवन शैली

सिविल एयरपोर्ट की शिफ्टिंग का प्रोजेक्ट का दूसरा चरण भी शीघ्र होगा शुरू पेड़ों के पातन को सुप्रीम कोर्ट की कमेटी करेगी निरीक्षण

आज सिविल सोसाइटी ऑफ़ आगरा के प्रतिनिधि मंडल ने की मुलकत- पेड़ों के पातन को सुप्रीम कोर्ट की कमेटी करेगी निरीक्षण

आगरा। सिविल एयरपोर्ट वायुसेना परिसर आगरा से शिफ्टिंग का कार्य अगर योजनाबद्ध तरीके से चलता रहा तो दो साल के भीतर यह बल्हेरा, अभयपुरा और धनौली ग्राम सभाओं की अर्जित जमीन पर सुचारू हो जायेगा।दो चरणों में इसका निर्माण हो रहा है। पहले चरण का कार्य शुरू होने के बाद गति पकड़ चुका है,जबकि दूसरे चरण का कार्य सुप्रीम कोर्ट के द्वारा लगभग 416 पेड़ों के पातन को क्लीयरेंस मिलने के बाद ही संभव हो सकेगा।

पेड़ काटने को अनुमति के प्रयास तेज

ताज ट्रिपेजियम जोन के तहत प्रोजेक्ट होने के कारण पेड़ों को काटने से पूर्व सुप्रीम कोर्ट के द्वारा नामित कमेटी की अनुमति जरूरी होती है,जैसे ही अनुमति मिल जायेगी दूसरे चरण का कार्य भी शुरू हो जायेगा।एयरपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा एनवायरमेंट कमेटी के इंस्पेक्शन के लिए जिला प्रशासन से अनवरत संपर्क किया जाता रहा है, उम्मीद है कि जल्दी ही इंस्पेक्शन कमेटी पातन को चिन्हित पेड़ों को निरीक्षण करेगी और उस स्थान को भी देखेगी जहां कि इनको काटे जाने के उपरांत प्रचलित व्यवस्था के अनुसार दस गुना प्लांटेशन करवाया जाना है।पेडों संबंधी रिपोर्ट पहले सुप्रीम कोर्ट में प्रस्तुत की जाएगी उसके बाद ही अनुमति मिलने पर आगे की कार्यवाही होगी।


प्रशासन के द्वारा इन दस गुना पेड़ों को लगाये जाने के लिये लगभग 3.5 एकड़ जमीन को चिन्हांकन कर वन विभाग या एयरपोर्ट अथॉरिटी को हस्तांतरण होना है।चूंकि आगरा में एयरपोर्ट अथॉरिटी शुरू से ही प्लांटेशन वन विभाग के माध्यम से ही करवाने की योजना बना चुकी है, इस लिये प्रशासन के द्वारा जब भी अधिग्रहण कर प्लांटेशन के लिये वन विभाग के सामाजिक वानिकी प्रभाग को ही हस्तांतरण होगा ।संभवत:जमीन का चिन्हीं करण हो चुका है।
फिलहाल फेस वन का कार्य प्रगति पर है,ए ए आई के द्वारा अधिग्रहित साइट को कंस्ट्रक्शन कार्य के लिये कांट्रैक्टर फर्म को हस्तांतरित किया जा चुका , बाउंड्रीवाल बनवाने का कार्य यहां पहले से ही करवाया जा चुका है।

सुप्रीम कोर्ट की क्लीयरेंस के बाद ही उद्घाटन

उदघाटन या शिलान्यास संबधी कोई कार्यक्रम प्रधानमंत्री कार्यालय के द्वारा निर्धारित किया गया था,संभवत:यह सुप्रीम कोर्ट की दूसरे चरण को शुरू करने पेड काटने को अनुमति दिए जाने के बाद ही संभव होगी।नीतिगत तौर पर भी प्रधानमंत्री केवल उन्हीं योजनाओं का श्रीगणेश या उद्घाटन करते हैं जिनके लिये कानूनी तौर पर अनुमति औपचारिकताये पूरी होती हैं।

पर्यटन हित में तेजी के साथ काम शुरू हो

पर्यटकों में आगरा आने को वायु सेवा का उपयोग करने में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, मंत्रालय के निर्देश या एयरलाइंस आप्रेटरों की पहल पर आगरा की एयर कनेक्टिविटी बढाई जा सकती है।नागरिको के द्वारा भी इस संबंध में अपनी ओर से नागरिक उड्डयन सुझाव दिये जा सकते हैं।


सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा ने 26 सितम्बर को एयरपोर्ट डायरेक्टर से मुलाकात कर सिविल एन्क्लेव का कार्य शीघ्रता के साथ शुरू करवाने का अनुरोध किया . सिविल सोसायटी ऑफ़ आगरा के अध्यक्ष डा शिरोमणि सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री अगर किसी प्राजेक्ट का शिलान्यास या उद्घाटन करे तो यह निश्चिंत रूप से गारिमा मयी परंपराओं का निर्वाहन होगा किंतु मेहज उद्घाटन के लिये कार्य रुकना नहीं चाहिये।उन्होंने कहा कि सिविल एयरपोर्ट वायुसेना परिसर से बाहर लाया जाना आगरा के आम नागरिकों के हित में जरूरी है।सुरक्षात्मक कारणों से वी वी आई पी श्रेणी के गैस्टों के होस्टो को अक्सर अप्रिय स्थितियों का सामना करना पडता है।

आगरा की एयरकनैक्टिविटी बढ़ाये

सिविल सोसाइटी ऑफ़ आगरा के सैकेट्री अनिल शर्मा ने कहा कि आगरा की एयरकनैक्टिविटी केवल प्रतीकात्मक ही बनी हुई है,भारत सरकार को अपनी रीजनल एयर कनैक्टिविटी वाली योजनाओं का आगरा के परिप्रेक्ष्य में सेवा अवधियों को बढाया जाना चाहिये।राजीव सक्सेना ने उम्मीद जताई कि अगर सिविल एयरपोर्ट वायुसेना परिसर से बाहर लाया जा सका तो यह स्वत: ही उ प्र का एक मात्र लाभ में चलने वाला एयरपोर्ट हागा। असलम सलीमी ने कहा कि बेरोजगारी से जूझते आगरा के युवा वर्ग के लिये यह एक बडी उम्मीद वाला प्रोजेक्ट है।

शीघ्र ही दूसरे फेज का भी काम होगा शुरू

सिविल एयरपोर्ट के डायरेक्टर योगेंद्र तोमर ने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से पूरा प्रयास है कि पहले फेस के साथ ही दूसरे फेज का कार्य भी तेजी के साथ शुरू हो। उन्होंने कहा कि पहले फेस के कार्यों के लिये सभी क्लीयरेंस पूरी हैं,जबकि दूसरे फेज के कार्य पेड़ काटने की अनुमति मिलने के बाद ही शुरू हो सकेंगे।एक जानकारी में उन्होंने कहा कि वर्क साइट पर निर्माण कार्य की जानकारी देने वाला सूचना पट पी एम के कार्यक्रम के बाद लगवा दिया जायेगा।

एयरपोर्ट डायरेक्टर तोमर ने मुलाकात के दौरान एक जानकारी में बताया कि शुरू हो चुके कार्य के लिये दस इंजीनियर तथा संबंधित स्टाफ आ चुका है तथा साइट आफिस फेस -1 परिसर में अनवरत सक्रिय है।उन्होने कहा कि अधिग्रहित की गई जमीन पर खेती बन्द हो गयी है,जैसे ही प्रशासन के द्वारा वैकल्पिक मार्ग ग्रामीणों के लिये बनवाय दिया जायेगा ,दूसरे फेज की जमीन के लिये भी बाउंड्री वाले बनवा दी जायेगी।सिविल सोसाइटी ऑफ़ आगरा के प्रतिनधि मंडल में शिरोमणि सिंह, अनिल शर्मा, राजीव सक्सेना और असलम सलीमी थे.