जीवन शैलीराज्य

जनक दुलारी संग मिथिला भ्रमण पर निकले भगवान राम, दर्शन को श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब

कैबिनेट मंत्री एसपी सिंह बघेल ने स्वरूपों की आरती की, जनकपुरी महोत्सव के मुख्य पर दीप प्रज्ज्वलित कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का किया शुभारम्भ

आगरा। सियाराम के गठजोड़े में बंधने के बाद जनक आवास (इंद्रा कालोनी, शाहगंज) से सियाराम बैंडबाजों संग जनकपुरी का भ्रमण करते (रुई की मंडी, शाहगंज बाजार, जनक महल) हुए मुख्य मंच पर पहुंचे। साथ में घोड़े और रथों पर सवार पिता राजा दशरथ, गुरु वशिष्ठ, विश्वामित्र, लक्ष्मण, भरत, शत्रुध्न की सवारी थी। सीता-राम के विवाह की खुशी में राजा जनक व मां सुनयना संग सजे धजे और झूमते गाते मिथिलावासी।

जगह-जगह श्रीराम संग जनकदुराली के दर्शन को श्रद्धालुओं की भीड़ जमा थी। लोग कहीं दीप प्रज्ज्वलित किए सियाराम की आरती उतारने के लिए बाट जोह रहे थे तो कहीं हाथों में फूल लिए स्वागत के लिए इंतजार रहे थे। इस अवसर पर जनक महल के मुख्य मंच पर भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। मंच पर स्वरूपों के पहुंचने के बाद उनके दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी। कोई दूर से स्वरूपों संग सेल्फी लेता तो कोई हाथ जोड़कर प्रणाम करता।

श्रद्धा और भक्ति के पवित्र भावों के साथ जनकपुरी में बिखरी जगमग रोशनी और रामचरित मानस की चौपाईयों की स्वरलहरियों से वातावरण मिथिलानगरी से कुछ कम नहीं था। मंच पर विराजमान सभी स्वरूपों की सियारम संग आरती श्रीजनकपुरी महोत्सव आयोजन समिति के पदाधिकारियों द्वारा की गई। जिसमें मुख्य रूप से अध्यक्ष गौरव अग्रवाल, गौरव राजावत, राहुल चतुर्वेदी, राजीव शर्मा, अनुराग उपाध्याय आदि उपस्थित थे।


इस अवसर पर संस्कार पाठशाला भोगीपुरा, व होली लाइट पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने भक्तिमय सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दीं। पं. मनीष शर्मा ने भजन प्रस्तुत किए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का संचालन रमन जी, हेमनेत भोजवानी, रवि नारंग व आशीष जी ने किया।

श्रीहरि के हाथ में सुदर्शन की झांकी संग मिथिलावासी खूब खींच रहे सेल्फी
जनकदुलारी को ब्याहने आए श्रीराम के आगमन पर आज जनकपुरी दुल्हन की तरह सजी। कहीं सतरंगी फूलों की रंगन फैली है तो कहीं कहीं झिलमिलाती रोशनी से मिथिलानगरी जगमगा रही है। जगह-जगह आकर्षक झांकियां भक्तों को आकर्षित कर रहीं हैं। जीआईसी ग्राउंड के रास्ते पर समुन्द्र मंथन की झांकी सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रही है। वहीं लोहामंडी जयपुर हाउस रोड पर श्रीहरि के हाथ में सुदर्शन की झांकी संग लोग परिवार सहित सेल्फी खिंचवा रहे हैं।