उत्तर प्रदेशखेल

बीओबी वंडर किड बनीं महिका, माहित और देव, आल इंडिया चैंपिंयन्स ट्राफी रही सेंट पीटर्स के नाम

अंतर्राष्ट्रीय संगठन ब्रेनोब्रेन की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में छाए सेंट पीटर्स, एंड्रूज और सुमित राहुल के छात्र


देशभर से 2000 स्कूलों और 60 हजार बच्चे एवं माता− पिता ने किया प्रतियोगिता में प्रतिभाग


प्रतियोगिता से पूर्व दिया गया था छह माह तक प्रशिक्षण, आनलाइन भी लगायी गयी क्लास

आगरा। स्कूली शिक्षा के साथ− साथ संपूर्ण व्यक्तित्व विकास के गुणों को विकसित कराने वाले ब्रेनोब्रेन अन्तरर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा आयोजित की गयी 14 वीं राष्ट्रीय प्रतियोगिता बोओबी वंडर किड एंड वंडर पैरंट्स की चैंपियन ट्राफी से लेकर वंडर किड की उपाधि तक आगरा के नाम रही। रविवार को खंदारी स्थित आरबीएस कॉलेज के आडिटोरियम ब्रेनोब्रेन आगरा द्वारा पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया।

मुख्य अतिथि ब्रेनोब्रेन के रीजनल डायरेक्टर (उप्र, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात) अनुराग खेतान, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष बबिता चौहान, डॉ गिरधर शर्मा, डॉ रंजना बंसल, प्रद्घुमन चतुर्वेदी, शलभ गुप्ता, अरविंद श्रीवास्तव और सिटी कॉर्डिनेटर कविता अग्रवाल ने मां शारदे के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया। आयोजन छह सत्रों में रखा गया था। पुरस्कार और धनराशि के चैक पाकर बच्चों के चेहरे खिल उठे।


सिटी कॉर्डिनेटर कविता अग्रवाल ने बताया कि ब्रेनोब्रेन 45 देशों के 2,00,000 से अधिक छात्रों को कौशल विकास प्रशिक्षण दे रहे हैं। ब्रेनोब्रेन का लक्ष्य बच्चों का समग्र विकास और कौशल विकास करना है। इसे ध्यान में रखते हुए बोओबी वंडर किड और पैरेंट प्रतियोगिता हर वर्ष आयोजित की जाती है। उन्होंने बताया कि बीओबी वंडर किड एवं पैरेंट प्रतियोगिता भारत में सबसे बड़ी राष्ट्रीय स्तर की इंटर स्कूल प्रतियोगिता है। प्रतियाेगिता में देशभर से 2000 स्कूलों के 60 हजार बच्चों ने भाग लिया। आगरा के 3000 बच्चे और 300 अभिभावकों ने सहभागिता की। जिसमें देशभर में प्रथम रैंक पर आगरा की महिका अग्रवाल रहीं और ओवरआल चैंपियनशिप ट्राफी सेंट पीटर्स के नाम रही।


ब्रेनोब्रेन के 10 वीं स्तर पूर्ण करने वाले 50 छात्रों के लिए एक स्नातक समारोह भी आयोजित किया। कार्यक्रम की व्यवस्था आलोक चंद्रा, रीना चंद्रा, चयनिका अग्रवाल, शिव्या जैन, मीनू कोहली, दीपाली खेत्रपाल, रूपाली सिंघल, श्वेता बंसल, मोहित गर्ग, नाजमी आदि ने व्यवस्थाएं संभालीं।

प्रतियोगिता का ये था प्रारूप
बीओबी प्रतियोगिता में बच्चों ने 40 मिनट में मानसिक गणित, सामान्य ज्ञान, तार्किक सोच और स्पीड हैंडराइटिंग के 120 प्रश्न हल किए। बच्चों को छह माह से ब्रेन ओ ब्रेन की फैकल्टी की ओर से आनलाइन और आफलाइन ट्रेनिंग दी जा रही थी।

ये रहे विजेता
भारत में ओवरऑल स्कूल चैम्पियनशिप
सेंट पीटर्स कॉलेज पूरे भारत में प्रथम रैंक।
सेंट एंड्रूज पब्लिक स्कूल भारत में 27वीं रैंक।
सुमित राहुल स्कूल भारत में 37वीं रैंक।
गायत्री पब्लिक स्कूल, भारत में 40 वीं रैंक
सेंट जॉर्जिस कॉलेज पांचवें

येबने भारत के वंडर किड्स
सेंट पैट्रिक्स स्कूल की महिका अग्रवाल ने पूरे भारत में प्रथम रैंक हासिल की। डीपीएस माहित जैन द्वितीय स्थान पर रहे। डीपीएस के ही देव सिंघल चौथे, सेंट पीटर्स के नयन जसवानी की सातवीं, सुमित राहुल स्कूल की ध्वनि गोयल आठवीं, सेंट पीटर्स के नयम गोयल और दिव्य बंसल नौवें, सुमित राहुल स्कूल के प्रभव जैन और सेंट पीटर्स स्कूल के आरव चतुर्वेदी 11 वें और डीपीएस के अंशिका गर्ग 12 वीं, सेंट एंड्रूज के जतिन अग्रवाल 14 वें, डीपीएस वान्या मित्तल 15 वीं, सेंट पीटर्स के आरव खंडेलवाल 17वीं, डीपीएस के राघव अग्रवाल और जेसिका जेसवानी 19वीं रैंक पर रहे। बच्चों को अधिकतम 10,000 के चेक दिए गए।
बाकी बच्चों को रैंक के हिसाब से गोल्ड मेडल, सिल्वर मेडल अन्य प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए गए।