उत्तर प्रदेशजीवन शैली

22 साल बाद अपने परिवार से मिला बब्लू बाल ग्रह में करता था सफाई

ऑपरेशन मुस्कान को मिली बड़ी सफलता 22 बाद बाद गुम बच्चे जो मिला अपना परिवार

पुलिस अधीक्षक रेलवे अभिषेक वर्मा के निर्देशन में चलाया जा रहा है अभियान गुम


आगरा। अपने घर से 22 साल पहले गुम हुआ बच्चा आज जवान होकर परिवार से मिला अपने बच्चे को देख कर मां की आंखों से आंसू टपकने लगे। बताते चले कि बालक बबलू शर्मा पुत्र सुखदेव जिला बुलंदशहर उत्तर प्रदेश का निवासी है जो अपने घर से जून 2002 के लगभग घर से निकल आया था। जो अब प्रयास बाल गृह में सफाई का काम करता है।मार्च में बाल ग्रह में बच्चों से काउंसलिंग करते समय बबलू शर्मा पास आकर अपने बारे मे बताने लगा बोला सर मेरे परिवार को भी ढूंढ दीजिए मैं भी छोटा सा घर से निकल आया था। उसने अपने पिताजी का नाम सुखदेव और माता जी का नाम अंगूरी गांव धनौरा बताया।

सी प्लान ऐप और गूगल मैप के माध्यम से किया सर्च

सी ऐप के माध्यम और गूगल मैप से करने पर पता चला कि बिजनौर बागपत व बुलंदशहर जिले में धनोरा गांव पड़ता है। इन सभी गांव में संपर्क करने पर कोई भी जवाब नहीं मिला। फिर दोबारा से बबलू शर्मा से अच्छे से बात की उससे पूछा कि आप दिल्ली किस्से आए थे उसने बताया कि मैं ट्रेन में आया था। और भी छोटी छोटी बातों को पूछा जैसे आप जिस ट्रेन से आए थे उसमे कोई पहचान, प्लेटफार्म बगैरा याद है ।

काफी समय बाद पता चला कि चोला रेलवे स्टेशन के बिल्कुल समीप धनौरा गांव है। वहा काफी कांटेक्ट किया पर कुछ भी पता नहीं चला अपने परिवार की जानकारी से उस गांव में बबलू शर्मा का फोटो सेंड किया काफी समय बाद फ़ोन आया तथा उन्होंने बताया की हमारे गांव से सुखदेव शर्मा नाम के व्यक्ति का काफी समय पहले एक बच्चा खो गया था जिसका आज तक कोई भी पता नहीं है ।

वाट्सअप के माध्यम से बबलू की मां से हुई बात मां ने की बेटे की पहचान

उनसे सुखदेव जी का नंबर लिया उनसे संपर्क किया गया तथा उनके परिवार के सदस्यों के नाम पूछे तो उन्होंने जो नाम बताए तथा बबलू द्वारा बताए गए नाम से मैच हुए। तथा उनको बाल ग्रह का मोबाइल नंबर दिया और वाट्सअप के माध्यम से बबलू की बात उसकी माता जी से कराई उन्होंने अपने बच्चे को पहचान लिया। और बताए कि हमने इसको 5_6 साल तक ढूंढा पर ये नहीं मिला जो जहां पर कहता था वही जाकर देखते थे हमने तो आस ही छोड़ दी थी कि हमारा बच्चा मिल जाएगा। युवक को अपने परिजनों से मिलकर काफी उत्साहित है। एक लंबे अरसे के बाद अपने परिजनों से मिला है। परिजनों ने हमारी समस्त टीम के लिए उज्वल भविष्य की दुआ दी और आज बाल ग्रह आकर अपने बच्चे को ले आए।

ये है बच्चे को मां से मिलने वाली टीम

निरीक्षक रिपुदमन सिंह प्रभारी मुस्कान टीम जीआरपीआरक्षी अभिषेक फोगाट मुस्कान टीम जीआरपी।