उत्तर प्रदेशजीवन शैली

जागरुकता रैली निकालकर हुआ संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ

आगरा कॉलेज क्रीड़ांगन स्थल से सुभाष पार्क तक निकाली गई जागरूकता रैली

अक्टूबर पूरे माह चलेगा अभियान, 11 से 31 अक्टूबर तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा

आगरा। मच्छर जनित रोगों की रोकथाम के लिए जनपद में मंगलवार से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ हो गया। आगरा कालेज क्रीड़ांगन स्थल से सुभाष पार्क तक जागरुकता रैली निकाली गई। प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने फीता काटकर रैली का शुभारंभ किया।

डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि 31 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलेगा। पूरे माह वेक्टर जनित रोगों जैसे- मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए जागरुकता सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित होंगे। 11 से 31 अक्टूबर 2024 तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। दस्तक अभियान के तहत बुखार और खांसी के रोगियों, इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस(आईएलआई), टीबी, फ़ाइलेरिया, कालाजार और कुष्ठ के रोगियों, कुपोषित बच्चों की सूची बनायेंगी। जिन घरों के भीतर मच्छर का लार्वा पाया जाएगा उनका चिन्हीकारण कर सूचना ब्लॉक मुख्यालय एवं जिला मुख्यालय पर प्रेषित की जाएगी। अभियान के दौरान इस बार हाइपरटेंशन एवं डायबिटीज के मरीजों की भी लिस्ट बनाई जानी है।

रैली में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. सुरेंद्र मोहन प्रजापति ने बताया कि अभियान में मलेरिया विभाग के कार्यकर्ता क्षेत्रवार योजना बनाते हुए विगत वर्ष के मच्छर जनित रोगों के आंकड़ों के आधार पर चयनित किए गए हाई रिस्क क्षेत्रों में वेक्टर घनत्व का आकलन भी करेंगे। फ्रंटलाइन वर्कर आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बुखार के रोगियों की सूची, इनफ्लुएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) रोगियों की सूची, क्षय रोग से लक्षण युक्त लोगों की सूची, कुपोषित बच्चों की सूची तथा क्षेत्रवार ऐसे घरों की सूची जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो आदि की रिपोर्ट एएनएम के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय पर उपलब्ध कराएंगे।

जिला मलेरिया अधिकारी राजेश गुप्ता ने बताया कि अभियान में चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग, नगर पंचायत विकास, पंचायती राज, ग्राम्य विकास विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन विभाग, कृषि एवं सिचाई विभाग, सूचना और उद्यान विभाग की सहभागिता रहेगी।

सहायक जिला मलेरिया अधिकारी संचारी रोगों से बचाव के लिए जरूरी है कि मच्छर पनपने ही न दें। बारिश के बाद जलभराव के कारण मच्छर पनपते हैं । घर में व घर के आस पास पानी इकट्ठा न होने दें । घर की छतों, लॉन, में जो भी टूटा फूटा समान है जिनमें पानी इकट्ठा हो सकता है जैसे टूटे बर्तन, नारियल के खोखे, टायर, टूटी बाल्टियां या बर्तन इन्हें फेंक दें। गमलों की प्लेटें, फ्रिज की ट्रे और कूलर की हर सप्ताह सफाई करें । इनका पानी बदलते रहें ।

रैली में विश्व स्वास्थ्य संगठन की एसएमओ डॉ. महिमा चतुर्वेदी, यूनिसेफ के बीएमसी सहित डीएमसी राहुल कुलश्रेष्ठ, एंबेड परियोजना से इरशाद खान (सिटीकोर्डिनेटर ), मोहित शर्मा ( यूथ कोऑर्डिनेटर), कृष्ण कांत ( प्रोग्राम एसोसिएट) और 10 बीसीसीएफ कार्यकर्ता का सहयोग रहा। रैली में 11 विभागों के अधिकारी व कर्मचारी और विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राएं, शिक्षक व आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया।

मच्छरों से बचाव के लिए ये करें

  • घरों के आसपास साफ-सफाई रखे
  • जल जमाव न होने दें
  • कूलर के उपयोग न होनें पर उसे साफ करके रख दें