उत्तर प्रदेशजीवन शैली

मंत्री रामकेश ने किया निरीक्षण गृह का लोकार्पण सिंचाई परियोजनाओं में आयेगी तेजी


संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा। जिले के तिंदवारी स्थित सिंचाई विभाग के निरीक्षण गृह का पुनरुद्धार कार्य पूरा हो गया है। इसका लोकार्पण जल शक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद ने किया।यह निरीक्षण गृह वर्ष 1910 में बनाया गया था। कई वर्षों से अत्यधिक जर्जर स्थिति में था। के-नहर प्रखंड द्वारा इसके पुनरुद्धार का कार्य किया गया। पुनर्निर्माण के बाद यह भवन अब केन-बेतवा लिंक परियोजना की महत्वपूर्ण बैठकों के आयोजन और सिंचाई विभाग की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बनेगा।


इस कार्यक्रम में अधीक्षण अभियंता श्याम जी चौबे, अधिशासी अभियंता अरविंद कुमार पांडे, सहायक अभियंता जितेंद्र कुमार पटेल समेत कई अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे। सभी ने परियोजना की सफलता को क्षेत्र के विकास और सिंचाई सुविधाओं के विस्तार के लिए महत्वपूर्ण बताया। राज्य मंत्री रामकेश निषाद ने अपने संबोधन में कहा, “यह पुनरुद्धार कार्य तिंदवारी क्षेत्र के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

इससे न केवल सिंचाई परियोजनाओं में तेजी आएगी, बल्कि क्षेत्रीय प्रशासन और किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा।”
सिंचाई विभाग द्वारा इस निरीक्षण गृह का पुनरुद्धार आने वाले समय में विभागीय योजनाओं के सुचारू संचालन और जल प्रबंधन को और अधिक प्रभावी बनाने में सहायक साबित होगा। इस अवसर पर पौध रोपण का कार्यक्रम भी हुआ।