उत्तर प्रदेशजीवन शैली

डीएम नगेन्द्र की चाहत बांदा की पीएम सूर्य योजना से हो जगमगाहट


संवाद/ शरद मिश्रा


बाँदा। डीएम नगेन्द्र प्रताप चाहते हैं की बांदा सूर्य की बिजली से जगमग हो। जनता पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योेजना का लाभ ले।डीएम नें इसके लिये संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की बैठक ली।इस दौरान लाभान्वित कैसे होंगें पर चर्चा हुई। बताया गया की योजना के अन्तर्गत प्रति किलोवाट विद्युत भार होने पर सोलर पैनल लगवाने हेतु 60 हजार रूपये उपभोक्ता को देने होंगे, जिसमें एक एवं दो किलोवाट के लिए सोलर पैनल लगवानेे पर 75 प्रतिशत की धनराशि का अनुदान दिया जाता है तथा योजना के तहत 300 यूनिट फ्री बिजली भी मिलती है।

डीएम नें योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार तहसील, नगर पालिका एवं विकास खण्डों में करानें के निर्देश दिये। विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पीएम सूर्य घर योजना में अधिक से अधिक उपभोक्ताओं का रजिस्ट्रेशन कराये।बैंकों के माध्यम से ऋण के लिये लीड बैंक मैनेजर को निर्देश दिये। उन्होंने इस योजना केे अन्तर्गत सोलर पैनल लगाने वाले वेण्डरों को भी निर्देेशित किया कि वह अधिक से अधिक लोंगो को योेजना की जानकारी दें।


बैठक में परियोजना अधिकारी नेडा पुष्पेन्द्र कुमार,लीड बैंक मैनेजर, उप जिलाधिकारी सदर, बेसिक शिक्षाधिकारी तथा अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका बाॅदा/अतर्रा, विद्युत विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।