उत्तर प्रदेशराजनीति

कृषि मंत्री शाही बोले बुंदेलखंड के सभी किसानों को मिलेगा सोलर पंप का लाभ


संवाद/ शरद मिश्रा


बांदा। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा हैं की बुन्देलखण्ड में शत्-प्रतिशत किसानों को सिंचाई हेतु सोलर पम्प की सुविधा दी जायेगी।कृषि मंत्री नें यह बात रबी गोष्ठी को संबोधित करते हुये कही। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही नें कहा की बुन्देलखण्ड में मोटे अनाज का अधिक उत्पादन हो, इसके लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। किसान कृषि कार्य के साथ उद्यान विभाग की योेजनाओं बागवानी एवं खाद्य प्र्रसंस्करण के द्वारा भी लाभ प्राप्त करें। सरकार किसानों की आय को दोगुना करने केे लिए निरन्तर कार्य कर रही है।


प्रदेश सरकार द्वारा खाद्य प्रसंस्करण के लिए 33 प्रतिशत का अनुदान भी किसानों को दिया जा रहा है। चना, मटर, मसूर, सरसो की खेती को बढानें की अपील की। उन्होने बताया कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा गेंहॅू के एमएसपी पर लगभग 900 रूपये की धनराशि प्रति कुन्तल खरीद में बढायी गयी है। किसान अपनी फसलों का बीमा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत अवश्य करायें।इस दौरान उन्होंने सरकार की किसान हित की योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।


इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील सिंह पटेल नें बुंदेलखंड में कृषि उत्पादन बढ़ाने एवं कृषि क्षेत्र में आ रहीं दिक्कतों से कृषि मंत्री को संबोधन में अवगत कराया।
कृषि विभाग के शासन के प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा मंडलायुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी एवं डीएम नगेन्द्र प्रताप नें भी गोष्ठी को संबोधित किया।