उत्तर प्रदेशजीवन शैली

फिरोजाबाद में पहुंचीं मंडलायुक्त टूण्डला  खाद वितरण केंद्रो का किया औचक निरीक्षण

आयुक्त आगरा मण्डल आगरा रितु माहेश्वरी द्वारा आज जनपद

किसी को भी खाद बिना खतौनी और आधार कार्ड के प्रदान न की जाए: मण्डलायुक्त

फिरोजाबाद। आयुक्त आगरा मण्डल आगरा रितु माहेश्वरी द्वारा आज जनपद फिरोजाबाद में टूण्डला क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले खाद वितरण केंद्रो का औचक निरीक्षण किया गया। उनके साथ जिलाधिकारी श्री रमेश रंजन भी मौजूद रहे। आयुक्त महोदया ने सर्वप्रथम आई0एफ0एफ0डी0सी0 सेंटर पर जाकर किसानों को वितरित की जा रही खादों की स्थितियों का जायजा लिया। निर्देश दिये कि किसी को भी खाद बिना खतौनी और आधार कार्ड के प्रदान न की जाए।

निरीक्षण के दौरान महोदया ने जानकारी प्राप्त की कि किसानों को खाद मिल रही है या नही, इन स्थितियों की जांच करने हेतु उन्होंने कुछ किसानों से टेलिफोनिक वार्ता भी की, वार्ता के क्रम में उन्होने धर्मेंद्र कुमार नामक किसान से वार्ता की, जहां किसान ने महोदया को अवगत कराया कि उन्हें यहां से खाद उचित मूल्य पर प्राप्त हुई है। उन्होंने इस बात पर खासी नाराजगी जताईं कि खाद वितरण में मानक का पालन नहीं किया जा रहा है जो सर्वथा गलत है।

उन्होंने निर्देश दिये कि शासन के निर्देशों के अनुसार ही खाद की बोरी प्रदान की जाए, मानक से अधिक खाद न दी जाए। साथ ही एक ही आदमी को बार-बार खाद प्रदान न की जाए। आयुक्त महोदया ने विक्रेता को निर्देश दिये कि खाद खरीदते समय किसान से आधार व खतौनी के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर में जरूर अंकित करें, जिससे खाद की कालाबाजारी रोकी जा सके। उन्होंने दुकान की पाॅस मशीन की जांच की और स्टॉक रजिस्टर भी देखा।

इसके पश्चात् आयुक्त द्वारा बहुउद्दे्शीय प्राथमिक ग्रामीण सहकारी समिति बी पैक्स पमारी का निरीक्षण किया गया, यहां पर उन्होंने पंक्ति में लगे किसानों से वार्ता की और उन्हें आश्वस्त किया कि आप सभी को खाद अवश्य उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने यहां पर स्थित डी0ए0पी0 खाद के गोदामों की भी जांच की, साथ ही यहां पर किसानों को प्रदान की जा रही खादों के ब्यौरों के रजिस्टर की जांच भी की। इसके साथ ही यहां पर रैंडम किसानों से टेलिफोनिक वार्ता भी की। इसी क्रम में उन्होंने राजेंद्र सिंह नामक किसान से वार्ता की और वार्ता के पश्चात् वह आश्वस्त नजर आई, की किसान को उचित मूल्य पर खाद प्राप्त हुई है। यहां के रजिस्टर के रिकॉर्ड में भी खाद प्राप्त करने वालें किसानों के मोबाइल नंबर अंकित न होने पर खासी नाराजगी जताई।

इसके पश्चात् ने बहुउद्देशीय प्राथमिक ग्रामीण सहकारी समिति नगला सूरज का निरीक्षण किया। यहां पर खाद वितरण का कार्य काफी धीमी गति से होने पर अत्यंत नाराज दिखी, साथ ही रजिस्टर में खतौनी संख्या व मोबाइल नंबर अंकित न होने पर आयुक्त महोदया ने जिलाधिकारी को सचिव पर विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यहां पर खाद वितरण की स्थिति अत्यंत खराब है, इसलिए खाद वितरण हेतु कैम्प लगवाएं और कर्मचारियों की संख्या बढ़ायें। उन्होंने यहां पर हरेंद्र नामक किसान से टेलिफोनिक वार्ता की, जिससे उन्हें ज्ञात हुआ की उसे मानक से ज्यादा खाद दी गईं है।

इस पर आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त की साथ ही निर्देशित किया की मानक के अनुसार ही खाद प्रदान किया जाए। किसी को भी नैनो डीएपी तरल खरीदने हेतु दबाव न बनाया जाए। उन्होंने यहां भी लाइन में लगे किसानों को आश्वस्त किया कि आप सभी को खाद अवश्य प्राप्त कराई जाएगी, किसी के साथ किसी प्रकार का कोई भेदभाव नही किया जाएगा। अंत में उन्होने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि शासन की मंशा है और यहां बुवाई का सीजन भी चल रहा है, इसलिए हम सभी का प्रयास है कि खाद का वितरण उचित ढंग से हो, इसलिये यहां पर लगातार अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जा रहा है। जिलाधिकारी के द्वारा भी निरीक्षण किया जा रहा है, यह निरीक्षण लगातार एक सप्ताह अर्थात् 15 अक्टूबर तक चलेगा। इसके लिए राजस्व कर्मचारियों को लगाया गया है।